संजीवनी टुडे

दिव्यांगो के लिए आई खास साउंड शर्ट, अब कर पाएंगे...

संजीवनी टुडे 12-10-2019 17:16:36

कुछ समय वियरेबल्स के मार्केट में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। हल ही में एक नया डिवाइस देखने को मिला है जो म्यूजिक और उसके खूबसूरत एहसास से जुड़ा है।


नई दिल्ली। कुछ समय वियरेबल्स के मार्केट में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। हल ही में एक नया डिवाइस देखने को मिला है जो म्यूजिक और उसके खूबसूरत एहसास से जुड़ा है। यह वियरेबल दरअसल एक खास तरह का शर्ट है, जिसे साउंड शर्ट नाम दिया गया है।यह वियरेबल उन लोगो के लिए है जो सुनने में कमजोर होते है या सुनते ही नहीं है। यह हाई-टेक साउंड शर्ट एक कंप्यूटर सिस्टम से जुड़ी होती है जो स्टेज के चारों ओर लगाए गए माइक्रोफोन्स से ऑडियो ट्रांसमिट करता है। 

यह खबर भी पढ़े: Samsung का यह फ़ोन Snapdragon 855 चिपसेट के साथ होगा लॉन्च, मिलेगी 4,500mAh की बैटरी

इस साउंड शर्ट में 16 सेंसर लगाए गए हैं, जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में संवेदना पैदा करते हैं और बज रहे म्यूजिक का एहसास शरीर तक भेजते हैं, जिससे जो लोग सुन नहीं पाते वो भी म्यूजिक को महसूस कर सकते हैं। इसकी मदद से ना सुनने वाले लोग भी म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। 

साउंड शर्ट को लंदन की एक कंपनी CuteCircuit ने डिवेलप किया है। यह कंपनी केटी पेरी जैसे सिलेब्स के लिए म्यूजिक इवेंट्स में पहनने वाले आउटफिट्स डिजाइन कर चुकी है। कम्पनी ने बताया की इस शर्ट की मदद से लाइव म्यूजिक एक्सपीरियंस आखिरकार सभी के साथ शेयर किया जा सकेगा। पहली बार उसे किसी लाइव कॉन्सर्ट जैसा एक्सपीरियंट यह शर्ट पहनने पर मिलेगा। 

sound shart

यह साउंड शर्ट कई चरणों में काम करती है और सबसे पहले इससे जुड़ा कंप्यूटर सिस्टम माइक्रोफोन्स की मदद से स्टेज के अलग-अलग हिस्सों पर साउंड रिकॉर्ड करता है, और इसमें अलग-अलग पोजीशन पर लगाए गए 16 सेंसर वायरलेस डेटा रिसीव करते हैं और ट्रांसमिट करते हैं। कंपनी के सीईओ रायन जेंज ने Fortune को बताया, 'हमने इस सिस्टम को ऐसे मैप किया है, जिस तरह हमारा शरीर म्यूजिक को लेकर रिऐक्ट करता है।' उन्होंने कहा, 'शर्ट की मदद से डीप और हैवी बास नोट्स शरीर के निचले हिस्से में महसूस होते हैं और वहीं वायलिन जैसे यंत्र के लाइट नोट्स या इससे भी हल्के नोट्स ऊपर के हिस्सों जैसे- गले के पास और कंधों के नजदीक महसूस होते हैं।

इस शर्ट को स्किन के लिए कंफर्टेबल बनाया गया है। किसी भी तरह के वायर्स इसमें नहीं हैं। हम इसके लिए केवल स्मार्ट फैब्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें सेंसर्स को जोड़ने के लिए माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल किया गया है, जो बेहद पतला और कंडक्टिव फैब्रिक है।'सॉफ्ट स्ट्रेच फैब्रिक' से बनाई गई शर्ट को पहनने के बाद जब सुनने में अक्षम दिव्यांग यूजर्स ऑर्केस्ट्रा को देख रहे होते हैं, उनके कुछ अंग बाकियों के मुकाबले ज्यादा ऐक्टिव होते हैं। 

इस साउंड शर्ट की कीमत सेल के लिए 3,673 डॉलर से ज्यादा हो सकती है। हालांकि, कंपनी का मानना है कि सुनने में अक्षम दिव्यांग लोगों को लाइव म्यूजिक का एक्सपीरियंस रियल टाइम में देने के लिए यह रकम ज्यादा नहीं है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From technology

Trending Now
Recommended