संजीवनी टुडे

मनोरंजन के साथ-साथ Facebook, Instagram और Youtube से करें मोटी कमाई, जानिए तरीका

संजीवनी टुडे 20-11-2020 13:41:50

Facebook, Instagram एवं Youtube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म केवल मनोरंजन हेतु ही नहीं है।


नई दिल्ली। Facebook, Instagram एवं Youtube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म केवल मनोरंजन हेतु ही नहीं है। इन प्लेटफॉर्म से आप काफी पैसे भी कमा सकते हैं। 

जानिए कमाई करने का तरीका...
आजकल विज्ञापन हेतु Instagram एक बड़ा ब्रांड  बनकर उभर रहा है। कई सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम पर Brand associations के जरिए काफी पैसे कमा रहे हैं। 

एक वेबसाइट की माने तो, इन सेलिब्रिटी को देखकर बहुत से लोगों का सपना होता है कि काश, उन्हें भी Brand associations खाता प्राप्त हो जाए, जिससे वे बैठे-बैठे अच्छी कमाई कर पाएं। 

किन्तु अब सोशल मीडिया पर अनेक ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनके साथ फ्री में ही रजिस्ट्रेशन करके आपको Brand associations मिल सकता है। क्योंकि ये प्लेटफॉर्म किसी बड़े सेलिब्रिटी को केवल एक पोस्ट के लाखों रुपये देने की बजाय अनेक छोटे-छोटे कम फॉलोअर्स वाले लोगों से सस्ते में ब्रैंड का प्रमोशन करवाते हैं।

इसके बदले में इन्हें फीस या फिर ब्रैंड से गिफ्ट मिलते है। इंफ्लू नामक प्लेटफॉर्म के फाउंडर श्रेयस के मुताबिक, प्रत्येक कोई इन दिनों सेलिब्रिटी है। ब्रांड इन छोटे सेलिब्रिटी संग कैश या काइंड में डील करते है। 

यदि डील कैश में होती है तो उनका प्लेटफॉर्म डील के हिसाब से कमीशन कट लेता है एवं यदि ब्रांड इन सेलिब्रिटी को उपहार प्रदान करता है तो उनका प्लेटफॉर्म ब्रांड से फीस लेता है। influencers से कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं ली जाती। केवल ब्रांड एसोसिएशन ही नहीं फ्री में कन्टेंट क्रिएटर्स अपना ऐप भी बनवा कर पैसे कमा सकते हैं। 

Creator OS के को-फाउंडर माधवन की माने तो, उनका प्लेटफॉर्म कन्टेंट क्रिएटर्स को फ्री में App बनाकर उन्हें बिजनेसमैन या फिर बिजनेस वुमन तैयार करता है। क्योंकि अपने खुद की App पर पेड हॉबी क्लास फिटनेस, कुकिंग या कोई भी क्लास लेना आसान और पेमेंट मैनेज करना भी सरल  है। 

यह खबर भी पढ़े: एक बार फिर पिता बनने वाले हैं कपिल शर्मा, दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं पत्नी गिन्नी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended