संजीवनी टुडे

Reliance Jio ने किया बड़ा बदलाव, अब अन्‍य नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो कटेगा इतना चार्ज

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-10-2019 19:45:27

अरबपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने बुधवार को अपने उपभोक्‍ताओं से वॉयस कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क लेने की घोषणा की है।


नई दिल्ली। कॉल टर्मिनेशन चार्ज को खत्‍म किए जाने के बाद अरबपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने बुधवार को अपने उपभोक्‍ताओं से वॉयस कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क लेने की घोषणा की है।  मोबाइल संचार कंपनी जियो ने कहा है कि इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर की तरफ से दूसरे के द्वारा भुगतान की जाने वाली रकम है जिसे देने के लिए जियो को बाध्य किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: ​रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में विदेशी प्रसारकों के साथ समझौते का अनुमाेदन

जियो ने अपने एक बयान में कहा है कि वह अब अन्य कंपनियों के नेटवर्क पर कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लेगी, इसकी भरपाई मुफ्त डाटा देकर की जाएगी। जियो यूजर्स द्वारा अन्‍य जियो फोन और लैंडलाइन पर किए जाने वाले कॉल पर यह शुल्‍क लागू नहीं होगा। इसी प्रकार व्‍हाट्सएप, फेस टाइम और अन्‍य ऐसे प्‍लेटफॉर्म के जरिये किए जाने वाले कॉल पर भी यह शुल्‍क लागू नहीं होगा। सभी नेटवर्क से आने वाले इनकमिंग कॉल पहले की तरह ही मुफ्त बने रहेंगे।

आईयूसी दरअसल दो अलग नेटवर्कों के बीच मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती है जिसके लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने छह पैसे प्रति मिनट शुल्क निर्धारित कर रखा है। ट्राई ने हालांकि इस कॉल के मामले में वर्ष 2011 में उच्चतम न्यायालय में कहा था कि आईयूसी कॉल पर शुल्क शून्य किया जाना चाहिए।

जियो के यहां जारी बयान के अनुसार टर्मिनेशन शुल्क लेने के लिए जियो को बाध्य किया जा रहा है। जियो नेटवर्क से अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए कॉल पर छह पैसा प्रति मिनट आयीयूसी चार्ज का भुगतान करना होगा। आयीयूसी के जीरो होने तक ही टॉप-अप वाउचर के माध्यम से टर्मिनेशन शुल्क लिया जाएगा। ग्राहक आयीयूसी टॉप-अप वाउचर के मूल्य के बराबर का डेटा प्राप्त कर सकेंगे

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From technology

Trending Now
Recommended