संजीवनी टुडे

ड्रग्स मामले में सामने आए चैट पर उठे सवाल, WhatsApp ने बताई ये बड़ी बात

संजीवनी टुडे 25-09-2020 14:42:52

WhatsApp अपने सभी चैट के एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड होने का दावा करता है।


डेस्क। WhatsApp अपने सभी चैट के एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड होने का दावा करता है। किन्तु सुशांत सिंह राजपूत मामले की छानबीन में लगातार सामने आ रहे WhatsApp चैट पर सवाल खड़े हुए हैं। लोग अब सवाल उठा रहे हैं कि एनक्रिप्शन के बावजूद ये चैट्स कैसे समक्ष आ रहे हैं? 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर के साल 2017 के WhatsApp चैट के आधार पर ही समन भेजा है। इन चैट्स को जया शाह के फोन से एक्सेस किया गया है। WhatsApp ने पिछले वीरवार को बोला कि उसके प्लेटफॉर्म पर मौजूदा मैसेज को कोई भी थर्ड पार्टी एक्सेस नहीं कर सकती है। 

WhatsApp ने क्या बोला?
WhatsApp के प्रवक्ता ने वीरवार को बताया कि, 'WhatsApp आपके मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रखता है ताकि आप एवं जिससे बात हो रही है, वही शख्स संदेश पढ़ पाए। इसके बीच कोई तीसरा शख्स इसे एक्सेस नहीं कर सकता है। यहां तक कि WhatsApp भी इसे एक्सेस नहीं कर सकता है। WhatsApp के पास आपके मैसेज कॉन्टेन्ट का एक्सेस नहीं होता है।'

क्या मोबाइल फोन क्लोनिंग के जरिए एक्सेस किए गए चैट्स?
कुछ लोग ऐसा मानते है कि इन मैसेजेज को मोबाइल फोन क्लोनिंग के जरिए एक्सेस किया गया है। साल 2005 से ही फोन क्लोनिंग का चलन है। इसमें एक क्लोन्ड फोन वाट्सऐप बैक-अप चैट को एक्सेस कर सकता है। 

क्या होता है क्लोनिंग तथा कैसे करता है काम?
दरअसल, क्लोनिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें टार्गेट फोन का डेटा एवं सेलुलर पहचान को नये फोन में कॉपी किया जाता है। वर्तमान में यह काम एक ऐप के जरिए हो जाता है. इसके लिए टार्गेट फोन को एक्सेस करने की आवश्यकता भी नहीं होती है। इस प्रोसेस में इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्विपमेंट आइडेंटिटी  नंबर को भी स्थानांतर किया जा सकता है। 

हालांकि, किसी भी शख्स या फिर अथॉरिटी हेतु इसका उपयोग करना वैध नहीं है। जानकारी के मुताबिक, ड्रग्स मामले की छानबीन में दीपिका तथा श्रद्धा के अलावा रकुलप्रीत एवं सारा अली खान का भी नाम समक्ष आया है। 

यह खबर भी पढ़े: कृषि बिल के विरोध में आज किसानों का 'भारत बंद', इन राज्यों पर दिखेगा प्रभाव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended