संजीवनी टुडे

अब घर से काम करने में नहीं होगी कोई परेशानी, गूगल करेगा एंड्रॉइड-12 में यह विशेष परिवर्तन

संजीवनी टुडे 28-10-2020 12:43:50

कोरोना वायरस के कारण अधिकांश कंपनियां रिमोर्ट लेवल पर कार्य कर रही हैं।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण अधिकांश कंपनियां रिमोर्ट लेवल पर कार्य कर रही हैं। सुरक्षा तथा स्वास्थ्य के लिहाज से कर्मचारियों को घर से ही काम करने हेतु कहा गया है। ऐसे में अधिक से अधिक कर्मचारियों से जुड़ने के लिए वर्चु्अल प्राइवेट नेटवर्क के जरिए कार्य किया जा रहा है। 

वीपीएन की बढ़ती मांग ने नई पीढ़ी के वीपीएन प्रोटोकोल वायरगार्ड को पैदा किया है। अब गूगल ने भी एंड्रॉइड-12 के लिनक्स कर्नेल में वायरगार्ड सपोर्ट को जोड़ने को बोला है।  इसका अर्थ है कि सभी एंड्रॉइड12 स्मार्टफोन वीपीएन सिस्टम  संग आएंगे। 

बाकी के मुकाबले ज्यादा तेज वायरगार्ड प्रोटोकल
वायरगार्ड यूजर्स को दूरस्थ नेटवर्क से कनेक्ट करने के दौरान उनकी गोपनीयता, सुरक्षा एवं तेज गति से कार्य करने हेतु अत्याधुनिक क्रिप्टोग्राफ़ी मानकों का इस्तेमाल करता है।  प्रोटोकोल में कोड की 4000 कोड की काफी कम लाइनें होने के बावजूद वायरगार्ड एक नया वीपीएन प्रोटोकॉल है एवं दूसरे प्रोटोकॉल की तुलना में तेज माना जा रहा है।

इसकी तुलना में ऑपन वीपीएन नामक एक दूसरे वीपीएन प्रोटोकॉल कोड की 100,000 लाइनों पर चलता है। रिलीज के शीघ्र पश्चात वायरगार्ड को लिनक्स कर्नेल में जोड़ा गया और लिनक्स 5.6 में उपलब्ध कराया गया है। अब गूगल ने कुछ ही दिन पहले एंड्रॉइडकॉमन कर्नेल के एंड्रॉइड12 के लिनक्स 5.4 और 4.19 में अनेक नए परिवर्धन जोड़े हैं। इन नए परिवर्धनों में वायरगार्ड वीपीएन प्रोटोकॉल भी सम्मिलित है। 

ऐसे करेगा काम
एक रिपोर्ट की माने तो, एक लिनक्स कर्नेल डेवलपर का कहना है कि वायरगार्ड एंड्रॉइड12 में एक साधारण नेटवर्क डिवाइस ड्राइवर के रूप में उपलब्ध होगा। प्रत्येक नए एंड्रॉइड रिलीज़  संग गूगल लिनक्स कर्नेल को सपोर्ट करेगा। उदाहरण हेतु एंड्रॉइड11 में लिनक्स कर्नेल 4.14 और 4.19 का उपयोग होता है। 

एंड्रॉइड 12 में संभावित रूप से 4.19 व 5.4 लिनक्स कर्नेल का उपयोग होगा। अभी फ्लैगशिप एंड्रॉइडडिवाइस लिनक्स कर्नेल 4.19 पर रन करती है एवं एंडॉय्ड 12 लिनक्स 5.4 पर रन करेगा। नीचे स्तर के मॉडल लिनक्स 4.19 पर रन करेंगे। दोनों में ही वायरगार्ड सपोर्ट होगा। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना के इलाज के लिए खरीदें 'कोरोना रक्षक पॉलिसी' इंश्योरेंस, इतने लाख का मिलेगा कवर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended