संजीवनी टुडे

अब आपके स्मार्टफोन की बैटरी नही होगी खत्म, उगलियों से हो जायेगा चार्ज

संजीवनी टुडे 23-02-2018 14:23:26

Source: Google

डेस्क। चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज और बफेलो यूएसए विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने संयुक्त रूप से एक उपकरण विकसित किया है जिसके माध्यम से आप शारीरिक गतिविधि के साथ फोन चार्ज कर सकते हैं। टीम ने एक टर्बो इलेक्ट्रिक जनरेटर बनाया है, जो छोटे धातु पाइपों के रूप में है और फिंगरप्रिंटिंग जैसे सरल कार्यों से बिजली उत्पन्न करता है। इस प्रणाली में उपयोग की जाने वाली छोटी टेबल “घर्षण कारक” हैं, दो स्तरों के बीच घर्षण उत्पन्न किया जा सकता है इंजीनियरों के अनुसार, इलेक्ट्रिक स्किटेक्नोलाॅजी भी सबसे शक्तिशाली रणनीति में से एक है।

यह भी पढ़े: VIDEO : ओमान में पीएम मोदी, यूएई में बनेगा 55 हजार वर्गमीटर भूमि पर हिंदू मंदिर

इसका प्रारंभिक पैटर्न (प्रोटोटाइप) एक की चौड़ाई और एक सेंटीमीटर लंबा है और 124 वोल्ट तक प्रकाश देता है। यह अधिकतम 10 माइक्रमीमीटर के 0.22 मिमी प्रति वर्ग सेंटीमीटर का उत्पादन कर सकता है। यह ऊर्जा एक फोन चार्ज करने के लिए बहुत ही पर्याप्त है, भले ही यह बहुत स्मार्टफोन नहीं है प्रायोगिक इंजीनियरों ने एक समय में 48 एलडीएस को उज्जवल किया हैं।

MUST WATCH

चीनी और अमेरिकी विशेषज्ञों ने सोने और पोली डाइंग सिलेऑक्सिन (पीडीएमएस) के साथ दो गुना परतों को एक साथ तैयार किया। जब सोना को खींचा जाता है, यह अपने स्थान पर वापस आती है, लेकिन यह एक बारीक उभार बन जाता है जब यह फिर से मुड़ता है, तो सोने की पतरी और पीडीएम मे घर्षण होता हैं जो छोटे मात्रा में बिजली पैदा करती हैं।

Rochak News Web

More From technology

Trending Now
Recommended