संजीवनी टुडे

अब 4G को करे बाई-बाई, आ रहा हैं 5G

संजीवनी टुडे 19-02-2018 15:03:05

Source: Google

डेस्क। भारत में 5जी टेक्नॉलजी के विकास के लिए एक 300 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए 5 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के 200 से अधिक रिसर्चर, स्टूडेंट्स और टीचर्स ने हाथ मिलाया हैं। आईआईटी, बॉम्बे के डीन अभय खांडेकर ने बताया, 'यह सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है जहां आईआईटी एक साथ काम कर रहे हैं और 200 से ज्यादा लोग एक टीम की तरह काम करेंगे।

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

खांडेकर की 40 लोगों की टीम सॉफ्टवेअर डेफाइंड नेटवर्क, नेटवर्क फंक्शन और कोर नेटवर्क जैसी टेक्नॉलजी पर काम करेंगे। आईआईटी के प्रोफेसर ने कहा कि यह प्रोजेक्ट दुनिया में 5जी का सबसे बड़ा टेस्ट होगा और यह तकनीक टेलिकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री में गेम चेंजर साबित होगी।

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

इस प्रोजेक्ट में मद्रास, हैदराबाद, बॉम्बे, दिल्ली और कानपुर की आईआईटी के साथ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस-बेंगलौर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नॉलजी और सोयायटी फॉर माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनियरिंग ऐंड रिसर्च के अधिकारी और प्रफेसर शामिल हैं। पिछले साल भारत में 5जी के रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए का बजट रखा है जिससे इस प्रोजेक्ट को फंड किया जाएगा।

यह भी पढ़े: VIDEO : ओमान में पीएम मोदी, यूएई में बनेगा 55 हजार वर्गमीटर भूमि पर हिंदू मंदिर  

आईआईटी दिल्ली के भारती स्कूल ऑफ टेलिकॉम टेक्नॉलजी के हेड ब्रिजेश लाल ने कहा, 'हम प्रोजेक्ट के लिए स्टाफ और शोधार्थियों की हायरिंग और उपकरणों की खरीददारी करेंगे जिनकी कीमत 20-30 करोड़ पर पीस होगी। पूरा प्रोजेक्ट लगभग 300 करोड़ का होगा।

MUST WATCH

लाल की टीम में 20-30 फैकल्टी मेंबर्स और स्टूडेंट सिक्यॉरिटी, एनर्जी हार्वेस्टिंग, इंटरनेट जैसी तकनीकों पर काम करेंगे। इस प्रोजेक्ट में पहले ही कुछ टेलिकॉम कंपनियां जुड़ चुके हैं और इसमें मदद कर रहे हैं।

Rochak News Web

More From technology

Trending Now
Recommended