संजीवनी टुडे

लॉकडाउन के बाद बाजार में फिर से सुधार, देश में जुलाई-सितंबर में बिके 5 करोड़ स्मार्टफोन

संजीवनी टुडे 23-10-2020 12:41:10

लॉकडाउन के पश्चात भारत में स्मार्टफोन बाजार में फिर से सुधार नजर आ रहा है।


नई दिल्ली। लॉकडाउन के पश्चात भारत में स्मार्टफोन बाजार में फिर से सुधार नजर आ रहा है। साल 2020 की तीसरी तिमाही में इनकी बिक्री अब तक के सर्वकालिक उच्च स्तर यानी मतलब 5 करोड़ इकाई रही। इस दौरान, बाजार में सभी चीनी कंपनियों की कुल 76 फीसदी हिस्सेदारी रही। 

कंपनी कैनालिस की रिपोर्ट की माने तो शीर्ष पांच मोबाइल फोन कंपनी शियोमी, सैमसंग, विवो, रीयलमी तथा ओप्पो की बिक्री में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

कैनालिस ने एक बयान में बताया कि, ‘‘साल 2020 की तीसरी तिमाही में भारत में स्मार्टफोन की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर पांच करोड़ इकाई रही। बीते वर्ष इसी तिमाही में यह 4.62 करोड़ इकाई रही थी। यह देश में किसी एक तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री का सर्वकालिक उच्च स्तर है।’’

शियोमी 26.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी संग शीर्ष पर रही।  कंपनी ने 1.31 करोड़ फोन की बिक्री की। सैमसंग ने वीवो को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया। कंपनी ने 1.02 करोड़ फोन की बिक्री संग 20.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। 

इसके बाद वीवो की 88 लाख फोन की बिक्री संग 17.6 प्रतिशत, रीयलमी की 87 लाख संग 17.4 प्रतिशत और ओप्पो की 61 लाख स्मार्टफोन की बिक्री के साथ 12.1 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। 

कैनालिस के शोध विश्लेषक वरुण कन्नन के मुताबिक, बीते कुछ महीनों में भारत-चीन के बीच का तनाव लोगों के मध्य चर्चा का प्रमुख विषय रहा है। किन्तु बाजार में लोगों के खरीद निर्णयों पर इसका असर अभी दिखना बाकी है। 

गौरतलब है कि दोनों देशों के तनाव के मध्य सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों में चीनी उत्पादों के बहिष्कार का मुद्दा छाया रहा। इस बीच सरकार ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता एवं  अखंडता को खतरा बताते हुए अनेक चीनी मोबाइल ऐप को प्रतिबंधित किया है। 

यह खबर भी पढ़े: WhatsApp में आया नया फीचर, अब फालतू के नोटिफिकेशन से मिलेगी निजाद

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended