संजीवनी टुडे

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी, इन कोड्स का जानें उपयोग

संजीवनी टुडे 13-01-2020 17:34:35

डिवाइसेज की सुरक्षा यूजर्स के लिए चिंता भी बन गई है। क्योंकि हैकर्स यूजर्स के डिवाइसेज को ट्रैक करने से लेकर डाटा चोरी करने तक के काम कर रहे हैं।


टेक डेस्क। तकनीक के दौर में स्मार्टफोन हर किसी के पास देखने को मिल जाते है। लेकिन इन डिवाइसेज की सुरक्षा यूजर्स के लिए चिंता भी बन गई है। क्योंकि हैकर्स यूजर्स के डिवाइसेज को ट्रैक करने से लेकर डाटा चोरी करने तक के काम कर रहे हैं। स्मार्टफोन यूजर्स को भी जानकारी नहीं होती है कि उनका डिवाइस कोई ट्रैक कर रहा है या फिर उनकी कॉल को कहीं और फॉरवर्ड किया जा रहा है। तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ उपयोगी कोड्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से पता कर सकेंगे कि आपका फोन कहीं ट्रैक तो नहीं हो रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: ​OnePlus बाजार में उतारने जा रही है 120 हर्ट्ज स्क्रीन का स्मार्टफोन

कोड `#62#
इस कोड को फोन में डायल कर चेक कर सकते हैं कि किसी ने आपके नंबर को री-डायरेक्ट तो नहीं कर दिया है। इसके अलावा आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री-डायरेक्ट भी हो जाता है।

MOB

कोड `#21#
इस कोड को डायल करके मैसेज, कॉल या डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं कर दिया है। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किया जा रहा होगा तो इस कोड की मदद से नंबर सहित पूरी डिटेल आपको मिल जाएगी। वह नंबर भी पता चल जाएगा जिस पर आपका कॉल डायवर्ट किया गया था।

MOB

कोड ##002#
इस कोड से किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर डायवर्ट को बंद कर सकते है।

MOB

कोड `#`#4636#`#`
इस कोड से फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे- फोन में कौन-बैटरी है, वाई-फाई कनेक्शन टेस्ट, फोन का मॉडल, रैम आदि। बता दें कि इन कोड को डायल करने पर आपका कोई शुल्क नहीं लगेगा।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended