संजीवनी टुडे

Google ने लॉन्च किया ‘Sodar’ ऐप, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन के लिए यहां से करें डाउनलोड

संजीवनी टुडे 31-05-2020 16:01:00

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए इस ऐप को क्रोम ब्राउजर के जरिये एक्सेस किया जा सकता है। गूगल द्वारा लॉन्च किये गये इस ऐप को नाम Sodar है,


नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए देशभर में ऐसे कई प्रयास किए जा रहे है, जिससे लोग सोशल डिस्टेंसिंग को पालन कर सकें और संक्रमित होने से बचें। इसी कड़ी में दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल ने भी एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से ऑग्मेंटेड रिएल्टी का सहारा लेकर रियल लाइफ में भी सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने में आसानी होगी। फिलहाल यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर है लेकिन इसे अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल, एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए इस ऐप को क्रोम ब्राउजर के जरिये एक्सेस किया जा सकता है। गूगल द्वारा लॉन्च किये गये इस ऐप को नाम ‘Sodar’ है, जो यूजर्स के स्मार्टफोन कैमरा की मदद से विजुअल बाउंड्री बनायेगा। यह ऐप लगातार मॉनिटर करता है कि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग रूल्स  को तोड़ा तो नहीं जा रहा है। कंपनी ने दावा किया है कि Sodar यूजर की एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस को विजुअलाइज करने के लिए WebXR की मदद लेती है।

इसके बाद यह ऑग्मेंटेड रिएल्टी की मदद से दो मी​टर रेडियस की एक विजुअल रिंग बनाती है। हालां​कि, स्मार्टफोन का यह ऐप अपने काम के लिए यह मानकर चलेगा कि यूजर और स्मार्टफोन एक ही जगह पर है। जैसे यूजर कहीं जाएगा, ठीक वैसे ही इस ऐप की विजुअल रिंग भी शिफ्ट होती रहेगी। इस ऐप के लिए इस्तेमाल होने वाले ऑग्मेंटेड रिएल्टी मोबाइल गेम पोकेमॉन गो की तर्ज पर ही है। अगर कोई भी व्यक्ति इस सोशल डिस्टेंसिंग रूल्स को तोड़ता है तो यूजर के स्मार्टफोन उन्हें अलर्ट करेगा।

ऐसे करें इस्तेमाल
-इसके लिए आपको क्रोम में Sodar वेबसाइट खोलना होगा। अगर आपने अपने लैपटॉप या पीसी पर इस वेबसाइट को खोला है तो वेबसाइट पर दिये गये क्यूआर कोड को स्कैन करें ताकि स्मार्टफोन पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।
-जब आपकी स्क्रीन पर प्रॉम्प्ट मैसेज आए तो 'Enter AR' पर प्रेस करें।
-इसके बाद आपको कैमरा पर डायरेक्ट किया जाएगा, इस सर्फेस की तरफ प्वाइंट करें और फिर इसके बाद यह 2 मीटर का रेडियस दिखाने लगेगा।

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी को दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर सीएम शिवराज ने दी बधाई

यह खबर भी पढ़े: प्रियंका का भाजपा पर आरोप, कहा- सरकार गिना रही उपलब्धियां और लोगों की जा रही जान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended