संजीवनी टुडे

Google ने इस देश के महान कलाकार की याद में बनाया अपना Doodle

संजीवनी टुडे 10-02-2019 14:00:54


टेक्नोलॉजी डेस्क। Google प्रत्येक मौको को, प्रत्येक यादों को सेलिब्रेट करने के लिए अपना एक ख़ास Doodle बनाकर उनका जिक्र करता है। बता दें कि टेक जांयट Google ने आज मतलब कि 10 फरवरी के दिन फ्रेंच एक्टर और महान कलाकार Moliere की याद में एक शानदार डूडल बनाया है।  Google ने अपने Doodle में Moliere को फ्रेंच थिअटर इतिहास का सबसे महान कलाकार बताकर उन्हें सम्मान प्रदान किया है। हम आपको बता दें की Moliere का असली नाम जीन-बाप्टिस्ट पोक्युलीन था। उनका जन्म 15 जनवरी 1622 को पेरिस में हुआ था। Moliere ने आज 10 फरवरी 1673 को ही को ही अपने आखिरी नाटक का प्रीमियर किया था, जिसका नाम Le Malade Imaginaire (The Imaginary Invalid) था। कलाकार Moliere को फ्रेंच के अलावा अनेक भाषाओं का एक महान लेखक और साहित्यकार माना जाता है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

Moliere समाज में फैली हुई सामाजिक कुरीतियों पर लगातार अपने प्ले के जरिए सटीक टिप्पणियां करने में माहिर थे। कई बार वे एक खास म्यूजिक का भी प्रयोग करते थे। Moliere के प्ले पर उठते विवाद को देखते हुए किंग लुइस 15 नामक अदालत ने इस प्ले पर बैन लगा दिया। लेकिन 5 वर्ष बाद जब इस प्ले से बैन हटा तो लोगों ने उनके इस प्ले को एक बेहतरीन काम बताया। Moliere के पिता ने उन्हें फैमिली बिजनेस में जाने से मना करते हुए 1640 में थिएटर से अपनी शुरुआत की।

ु

इसलिए बनाया खास डूडल

MUST WATCH & SUBSCRIBE

हम आपको कि Google ने आज के दिन अपना Doodle, Moliere के द्वारा आज ही के दिन 1673 में अपने आखिरी प्ले Le Malade Imaginaire का प्रीमियर पेश करने की याद में बनाया है। इस नाटक में उन्होंने मेडिकल प्रोफेशन पर व्यंग कसा था। इसके अलावा भी Google ने आज के Doodle में मोलियरे के कुछ और प्रसिद्ध नाटकों स्कूल फॉर वाइव्स, डॉन जुअन और द माइजर को शामिल किया है।

More From technology

Trending Now
Recommended