संजीवनी टुडे

अधिक सुरक्षा के साथ आया GOOGLE CHROME का नया UPDATE, मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

संजीवनी टुडे 21-05-2020 10:45:25

अपडेट के कारण ब्राउज़िंग तो थोड़ी और बढ़िया हो जाएगी लेकिन इसके 2 फीचर्स सबसे ज्यादा काम के साबित होंगे।


डेस्क। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन GOOGLE ने अपने ब्राउजर क्रोम में एक साथ कई नए फीचर अपडेट किए हैं। यह अपडेट गूगल क्रोम वर्जन 83 में मिलेगा। इसमें सेफ ब्राउजिंग मोड से लेकर बारकोड डिटेक्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं। अपडेट के कारण ब्राउज़िंग तो थोड़ी और बढ़िया हो जाएगी लेकिन इसके 2 फीचर्स सबसे ज्यादा काम के साबित होंगे। 

ग्रुप टैब फीचर-
सबसे पहला है TAB GROUP सपोर्ट यानी आप अपनी सारी TAB का एक ग्रुप बना सकते हैं और सिंगल क्लिक पर उसे ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल क्रोम ना केवल आपके पासवर्ड की चौकीदारी करेगा बल्कि यदि पासवर्ड लीक हुआ तो एक वफादार सहयोगी की तरह आपको इसकी सूचना भी देखा। यह फीचर आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर ओपन की गई टैब्स का ग्रुप बनाने की सुविधा देता है। इसके जरिए आप ग्रुप में जोड़ी गई सभी टैब्स को बस एक क्लिक में ओपन कर सकते हो। फीचर का इस्तेमाल करने के लिए TAB HEADER पर राइट क्लिक करें। फिर Add to New Group ऑप्शन को चुनें।

​सेफ ब्राउजिंग मोड और ज्यादा प्रिवेसी
GOOGLE CHROME के लिए नया सेफ ब्राउजिंग मोड दिया गया है। इसके चलते फिशिंग, मैलवेयर और अन्य साइबर अटैक से बचना आसान होगा। इसके अलावा incognito mode में पहले से ज्यादा प्रिवेसी मिलेगी। क्रोम इनकॉग्निटो मोड में थर्ड-पार्टी कूकीज को ब्लॉक करने का ऑप्शन देगा। इसके कारण ऑनलाइन विज्ञापनदाता यूजर्स को इन कूकीज के जरिए ट्रैक नहीं कर पाएंगे।

GOOGLE CHROME

पासवर्ड चोरी हुआ तो गूगल क्रोम बताएगा
GOOGLE CHROME अब यूजर्स को बताएगा कि उनका पासवर्ड लीक तो नहीं हो गया है। इसके आलावा क्रोम अब बारकोड डिटेक्शन भी सपॉर्ट करेगा। यह तस्वीर में दिए गए बारकोड को डिटेक्ट करके उसे डीकोड करेगा।

​नई कुकीज सेटिंग
क्रोम के नए वर्जन में यूजर्स किसी भी साइट के लिए कूकीज को मैनेज और डिलीट कर पाएंगे। यह ब्राउंजिंग को पहले से बेहतर बनाएगा। इससे पहले यह फीचर Mozilla Firefox में भी आ चुका है। इन सभी फीचर्स के अलावा भी कंपनी ने डिवेलपर्स और यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स फेश किए हैं।

GOOGLE CHROME

UPDATE करने के लिए क्या करें
Google Chrome के इस नए M83 बिल्ड वर्जन को जल्द ही रोल आउट किया जा सकेगा। अगले कुछ दिनों या सप्ताह में यह नया अपडेट यूजर्स को रिसीव होगा। इस नए अपडेट को डाउनलोड या चेक करने के लिए यूजर्स को ब्राउजर की सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर About Chrome पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स Google Chrome M83 के नए अपडेट को चेक कर सकेंगे।

यह खबर भी पढ़े: COVID-19/ Live Updates: भारत में 1 लाख 12 हजार पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में 5,609 नए केस और 132 मौतें

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended