संजीवनी टुडे

खुशखबरी: TikTok को कड़ी टक्कर देने के लिए यूट्यूब ने लॉन्च किया शॉर्ट्स एप

संजीवनी टुडे 15-09-2020 14:07:30

यूट्यूब ने इसके विकल्प के तौर पर शॉर्ट्स नाम का ऐप लॉन्च कर दिया है। यूट्यूब के नए ऐप शॉर्ट्स पर भी लोग शॉर्ट विडियो बनाकर टिकटोक की तरह अपलोड कर सकते हैं।


डेस्क। चीनी ऐप TikTok को भारत में बैन कर दिया गया है। इसके बैन के बाद से ही इस जैसे कई विकल्प बाज़ार में पेश किए गए हैं। इसी राह पर चलते हुए यूट्यूब ने इसके विकल्प के तौर पर शॉर्ट्स नाम का ऐप लॉन्च कर दिया है।  यूट्यूब के नए ऐप शॉर्ट्स पर भी लोग शॉर्ट विडियो बनाकर टिकटोक की तरह अपलोड कर सकते हैं। इसमें YouTube के लाइसेन्स वाले गानों पर विडियो बनाए जा सकते हैं।

‘द इन्फॉरमेशन’ की रिपोर्ट की मानें तो टिकटोक की तरह यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी ऑडियो और संगीत चुनने का विकल्प मिलेगा और इसकी खास बात यह होगी कि इसके ऑडियो और संगीत को लेकर कोई कॉपीराइट का मामला नहीं आएगा क्योंकि लिस्ट में केवल लाइसेन्स वाले गाने ही होंगे। कंपनी ने इसकी पुष्टि ट्विटर पर आधिकारिक तौर पर कर दी है।

पिछले दो सालों में टिकटॉक की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही थी और अकेले भारत में ही ऐप के कई करोड़ यूजर्स थे। ऐप को एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर पिछले एक साल में 84 करोड़ 20 लाख बार डाउनलोड किया गया है। इसका मतलब है कि एक साल में इसने 15 प्रतिशत की ग्रोथ देखी।

इससे पहले यूट्यूब इन्स्टाग्राम स्टोरी जैसे यूट्यूब स्टोरी फीचर भी पेश कर चुका है जिसे हर महीने लगभग 2 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह फेसबुक भी टिकटोक जैसा ही एक वर्जन ला रहा है और फेसबुक लासो को ब्राज़ील में टेस्ट किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़े: सोनी लिव पर रिलीज हुई 'राम सिंह चार्ली' बनी 2020 की सबसे पसंदीदा फिल्म, IMDb रेटिंग में बनी टॉप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended