संजीवनी टुडे

कार या बाइक खरीदना हुआ सस्ता, जानें क्या है IRDAI का नया नियम

संजीवनी टुडे 28-07-2020 14:54:32

आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे एक अगस्त से कार और टू-व्हीलर्स इंश्योरेंस की पॉलिसी के नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके बाद ग्राहकों को इनके इंश्योरेंस पर कम कीमत चुकानी होगी। समीक्षा के बाद किया फैसला


डेस्क। नई कार या मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है अब आपके लिए कार या बाइक खरीदना कुछ सस्ता हो जाएगा असल में इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने मोटर व्हीकल इंश्योरेंस को लेकर बड़ा कदम उठाया है. इरडा ने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है इसमें कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी कर दिया गया था इससे कार या बाइक खरीदते समय उसकी कीमत बढ़ जाती थी अगर आप 1 अगस्त के बाद नई कार या मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे एक अगस्त से कार और टू-व्हीलर्स इंश्योरेंस की पॉलिसी के नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके बाद ग्राहकों को इनके इंश्योरेंस पर कम कीमत चुकानी होगी। 

CAR

समीक्षा के बाद किया फैसला
इरडा ने लॉन्‍ग टर्म पैकेज कवर की समीक्षा की और उसके बाद उसने एक अगस्त 2020 से नई कारों के लिए 3 साल और टू-व्‍हीलर के लिए 5 साल के थर्ड पार्टी और ओन डैमेज कवर लेने के फैसले को वापस लिया, अब बीमा कंपनियां 3 या 5 साल के थर्ड पार्टी कवर के साथ केवल एक साल के ओन डैमेज कवर की बिक्री कर सकती हैं  

CAR

जानकारी जून में दी गई थी
इरडा ने जून 2020 में ही लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस स्कीम को वापस लेने के अपने फैसले को नोटिफाई किया था, 2018 में लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस कवर को लागू किया गया था इसके अनुसार उस टाइम टू-व्हीलर के लिए पांच साल के जॉइंट का इंश्योरेंस लेना जरुरी कर दिया गया था और फोर व्हीलर के लिए ये नियम 3 साल के लिए लागू  कर दिया गया था। 

वाहन ग्राहकों के लिए महंगे हो रहे थे
इरडा ने इसका कारण बताया है कि ओन डैमेज और लॉन्ग टर्म पैकेज थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए तीन और पांच साल की अनिवार्यता के कारण से ग्राहकों के लिए वाहन खरीदना महंगा हो रहा है और इस संकटकाल में इसे कम किया जाना चाहिए। 

CAR

नए वाहन खरीदने वालों को फायदा होगा 
अब इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव के बाद ग्राहकों के लिए नए वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा और यदि आप एक अगस्त के बाद वाहन खरीदते हैं तो आपको अब अनिवार्य रूप से एक वर्ष, ओन-डैमेज इंश्योरेंस कवर ही नए वाहन को खरीदते समय जरूरी होगा। 

यह खबर भी पढ़े: चैनल अपनी मर्जी से चुन सकेंगे DTH यूजर्स, जानें कैसे ?

यह खबर भी पढ़े: भारतीय युवाओ के लिए खुसखबरी, 3850 पदों पर SBI में निकली बंपर भर्तियां, आज से आवेदन शुरू

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended