संजीवनी टुडे

टिक टॉक के बाद गूगल, अमेजन जैसी कंपनियों पर भी सख्ती की तैयारी में भारत सरकार

संजीवनी टुडे 07-07-2020 10:25:40

वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत जैसे नारों संग देश में विदेशी उत्पादों का उपयोग कम करने तथा स्वदेशी सामानों और कंपनियों के इस्तेमाल को बढ़ाने की दिशा में केंद्र सरकार और कदम उठाने जा रही है।


नई दिल्ली। वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत जैसे नारों संग देश में विदेशी उत्पादों का उपयोग कम करने तथा स्वदेशी सामानों और कंपनियों के इस्तेमाल को बढ़ाने की दिशा में केंद्र सरकार और कदम उठाने जा रही है। दरअसल स्वदेशी अपनाने की मांग लंबे वक्त से की जा रही है तथा अब इस दिशा में सरकार कदम आगे बढ़ाती हुई नजर आ रही है। 

जानकारी के मुताबिक, सरकार बीते दो वर्ष से ई-कॉमर्स पॉलिसी पर काम कर रही है और इस दौरान लगातार यह मांग उठती रही है कि अमेजन, गूगल और फेसबुक के हिंदुस्तान में बढ़ते प्रसार को कम करने और स्वदेशी कंपनियों तथा स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के मिले ऐसे ऐलान किए जाएं और इसी कड़ी में भारत सरकार फैसले करने जा रही है, एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा गया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, नयी ई-कॉमर्स पॉलिसी में यह प्रावधान होगा कि अमेजन जैसी वो सभी कंपनियां जो ग्राहकों का डेटा विदेश में जमा कराती हैं उनको एक तय अवधि में ऑडिट कराना जरूरी होगा। इसके सिवा यदि  कंपनियों को कोई ब्योरा देने हेतु कहा जाता है, तो उन्हें 72 घंटों के भीतर इसे मुहैया कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर कंपनियों को जुर्माना भी देना पड़ सकता है। 

ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस पॉलिसी के ड्राफ्ट के तहत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को अपने ग्राहकों को विक्रेता की सूचना मुहैया करानी होगी तथा इसमें फोन नंबर से लेकर ग्राहकों के शिकायत कराने की क्या व्यवस्था रहेगी, इससे लेकर ईमेल और पता, सहित सारी सूचना देनी आवश्यक होगी।

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus Live Updates/भारत में 7 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, बीते 24 घंटे में 22,252 नए पॉजिटिव केस मिले

यह खबर भी पढ़े: Happy Birthday MS Dhoni/ आज 39वां जन्मदिन मनाएंगे महेंद्र सिंह, देखें उनके जीवन के कुछ खास लम्हे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended