संजीवनी टुडे

भारत के बाद ट्रंप ने दिया चीन को जोर का झटका, अमेरिका में Tik Tok और WeChat पर लगा बैन

संजीवनी टुडे 07-08-2020 14:01:19

इस आदेश के अनुसार यूएस में टिक टॉक चलाने वाली कंपनी बाइट डांस के साथ अगले 45 दिन तक कोई लेन देन नहीं करेगी।


डेस्क। इंडिया के बाद अब ट्रंप ने भी चीन को जोर का झटका दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट को प्रतिबंधित करने के आदेश जारी कर दिया हैं। इससे पहले भी कोरोना महामारी को लेकर चीन पर लगातार अमेरिका निशाना साध रहा था। डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस में टिकटॉक की मूल कंपनी के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार यूएस में टिक टॉक चलाने वाली कंपनी बाइट डांस के साथ अगले 45 दिन तक कोई लेन देन नहीं करेगी। यह किसी भी हमारी कंपनी या व्यक्ति को चीन मूल की कंपनी वाइट डांस के साथ लेनदेन पर बैन लगाता है। सरकार ने बाइक डांस के साथ अमेरिकी कंपनियों के लेनदेन पर पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा का आदेश जारी कर दिया है।

After India America now makes digital strike on China Trump approves ban on Chinese app

राष्ट्रपति ट्रंप ने टिकटॉक को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। जिसकी बाद में अब अमेरिका और चीन के बीच तनाव और भी बढ़ गया है। और दूसरी तरफ भारत और चीन के बीच भी तनाव कम नहीं हो रहा है। जहां एक तरफ भारत ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। तो वहीं दूसरी तरफ सीमा पर भी चीन आक्रमक रुख दिखा रहा है। अमेरिका ने भी चीनी कंपनियों को देश के लिए खतरा बताते हुए इन पर कार्रवाई की है। आदेश के अनुसार, "इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की इजाजत मिलती है। संभावित रूप से ये चीनी ऐप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देता है। 

TikTok

15 सिंतबर से अमेरिका में बैन  
ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा था की यदि इस अमेरिकी कंपनी को बेचा नहीं गया तो 15 सिंतबर तक इसे अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा। ट्रंप ने ऐसा भी कहा था कि  यदि कोई बिक्री होती है तो उसका हिस्सा अमेरिकी टेक्सपेयर्स को भी दिया जाना चाहिए।  

TikTok

टिक टॉक बैन
 अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से संघीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिए गए डिवाइस में टिक टॉक के यूज पर बैन लगा दिया है। यह बैन उस विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद लगाया गया है, जिस पर गुरुवार को सीनेट में वोटिंग की गई थी. व्हाइट हाउस ने टिकटॉक एप को सुरक्षा कारणों से खतरा बताया है। 

Trumps executive order ban TickTock and WeChat

यह खबर भी पढ़े: सबसे ज्यादा बिकने वाला यह धांसू स्मार्टफोन हुआ सस्ता, कीमत जानकर आप भी चौक जायेगे

यह खबर भी पढ़े: इस वार को जन्मी लड़कियो से रहें दूर वरना पड़ेगा बहुत भारी, इस तरह जानें किसी व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From technology

Trending Now
Recommended