संजीवनी टुडे

कॉफी पीने की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये टिप्स

संजीवनी टुडे 30-11-2016 11:12:34

If you want to get rid of coffee drinking follow these tips

नई दिल्ली। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं। इसी के साथ कुछ लोग दिमागी थकान को कम करने और सुस्ती दूर करने के लिए स्ट्रांग कॉफी पीते हैं लेकिन कभी कभार कॉफी का सेवन करना तो ठीक है लेकिन अगर आप इसके बिना काम नहीं कर पा रहे या फ्रैश नहीं फील कर रहे तो समझ लें कि आपको कॉफी यानि की कैफीन की लत लग चुकी है लेकिन  क्या आपको पता है कि कॉफी की यह लत आपके सामने बहुत सारी समस्याएं ला सकती है। ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों के शरीर पर इसका असर भी अलग-अलग होता है।ऐसे लोग नर्वसनेस, नींद ना आना, उत्तेजित या गुस्से में आना, हार्टबीट बढ़ना, ज्यादा यूरीन जैसे परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। अगर आप भी कॉफी पीने के आदि हो चुके हैं तो इस लत से पीछे  छुड़वाने के लिए आप इन टिप्स को फालों करें। 

 

1. वॉक और एक्सरसाइज


अगर आपको लग रहा है कि आपका दिमाग कॉफी पीएं बिना नहीं चलेगा और शरीर में एनर्जी खत्म हो रही हैं तो कॉफी पीने की बजाए थोड़ी देर जो काम कर रहे हैं उसे छोड़ें। 15-20 मिनट सैर करें और बॉडी स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज करें। सारा दिन एक जगह पर बैठकर काम करना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए काम से ब्रेक लेकर कुछ देर वॉक करें।  इससे बॉडी में दोबारा एनर्जी आएगी।


2. पानी


कॉफी की लत अगर आप छोड़ना चाहते हैं तो जितना हो सके पानी खूब पिएं। मन ना माने तो कॉफी की जगह गर्म पानी में मिंट या दालचीनी डालकर पिएं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि कॉफी आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देती है। आप पानी में कोई नैचरल फ्लेवर भी मिक्स कर सकते हैं। 


3. पजल गैम्स


कॉफी के लिए मन ललचाए और अगर उत्तेजना बढ़ रही हो पजल गेम में अपना ध्यान लगाएं। एक जगह पर दिमाग लगाने से भी हम थकान महसूस करते हैं। इसलिए पजल गेम से दिमाग को दोबारा फ्रैश करें। 


4. संगीत और बुक रीडिंग


अपने मन को शांत कर काबू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि संगीत का अानंद लिया जाएं। इससे आप एकदम तरोताजा महसूस करते हैं। अपना मनपसंद गाने सुनें।कुछ रोमांचिक स्टोरी पढ़ें। इससे आपका सारा ध्यान उस कहानी में लग जाएगा। 
 
5. ग्रीन टी 
अगर आप दिन में 4 कप कॉफी पीते हैं तो पहले एक कप कॉफी को एक कप ग्रीन टी में बदल दें। धीरे-धीरे कॉफी की जगह ग्रीन टी का ही सेवन करें। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े: जिंदगी भर के लिए छिन गयी इस लड़की की हंसी... पढ़ना ना भूले

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended