संजीवनी टुडे

इस छात्रा के कारनामें को जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

संजीवनी टुडे 11-08-2017 14:00:37

राजसमंद। राजसमंद जिले के नाथद्वारा में 8वीं कक्षा में पढने वाली 13 वर्षीय साक्षी दशोरा ने गौमूत्र से बिजली तैयार की है। मावली के गडवाडा व्यास एकेडमी की इस छात्रा ने गाय के गोबर और गौमूत्र साइंटिफिक यूज बताते हुए "इम्पॉटेंस ऑफ काऊब्रीड इन 21 सेंचुरी" प्रोजेक्ट बनाया है। 

 

मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के इंस्पायर अवार्ड के तहत उसके प्रोजेक्ट को अब इंटरनेशनल लेवल पर पहचान मिलेगी। ये प्रोजेक्ट 2 माह बाद जापान में आयोजित 7 दिवसीय सेमिनार में प्रदर्शित होगा। वहां साक्षी व्याख्यान भी देगी। 

PICS: एक ऐसा किला जिसके बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

साक्षी ने अगस्त 2014 में हुई प्रदर्शनी में इस प्रोजेक्ट के लिए उदयपुर जिले में छटी रैंक, फिर सितम्बर में डूंगरपुर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में 12वीं रैंक और इसके बाद नेशनल लेवल दूसरी रैंक हासिल की थी। साक्षी सहित प्रदेश के अन्य 3 बच्चों का भी जापान के लिए चयन हुआ है। साक्षी ने बताया कि गौमूत्र में सोडियम, पोटेशियम, मेग्नीशियम, सल्फर एवं फास्फोरस की मात्रा रहती है। 

उन्होंने प्रोजेक्ट में एक लीटर गौमूत्र में कॉपर और एल्युमिनियम की इलेक्ट्रोड डाली जिसे वायर के जरिए एलईडी वॉच से जोडा। बिजली पैदा होते ही वॉच चलने लगी। गौमूत्र की मात्रा के अनुसार बिजली पैदा होगी। बता दें, गौमूत्र कैंसर सहित अन्य बीमारियों से भी बचा सकता है। गोबर से लेप करें तो तापमान कंट्रोल रहेगा। इससे अगरबत्ती भी बनाई जा सकती है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From technology

Trending Now
Recommended