संजीवनी टुडे

देश एवं प्रदेश के विकास में युवओं की अहम भूमिका: डॉ महेन्द्र सिंह

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 20-10-2019 17:49:23

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार युवाओं के विकास के लिए दृढ़संकल्पित होकर कार्य कर रही हैं और देश तथ प्रदेश के विकास में इनकी अहम भूमिका है।


सुल्तानपुर। उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार युवाओं के विकास के लिए दृढ़संकल्पित होकर कार्य कर रही हैं और देश तथ प्रदेश के विकास में इनकी अहम भूमिका है।

यह खबर भी पढ़ें: विधि विशेषज्ञ के. परासरण को नायडू ने किया सम्मानित

रविवार को गनपत सहाय पीजी काॅलेज में कर्मयोगी पंडित राम किशोर त्रिपाठी व्याख्यानमाला का श्री सिंह ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके दृष्टिगत सरकार बेहतर कार्य भी कर रही है, ताकि हमारा युवा शिक्षित होकर देश और प्रदेश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभा सके। 

उन्होंने कहाकि भारत के महान अतीत से प्रेरणा लेकर युवा अपनी संस्कृति और सभ्यता के संरक्षण का ध्यान रखते हुए गौरव बृद्धि के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।
उन्होंने कहाकि केन्द्र और राज्य सरकार सबका साथ, सबका विकास तथा सबका विश्वास के साथ काम कर रही है। इस माैके पर विद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा दीपावली पर मिट्टी के दिये बेचने का नाटक का प्रस्तुतीकरण किया । 

इसका उद्देश्य यह है कि अपने घर में दिये जलने के साथ-साथ गरीबों के घर में दिये जले और हम सब को दीपावली के शुभ त्यौहार पर अपने यहां के बनाये हुए देशी दीप खरीद कर गरीबों के भी रोजगार को बढ़ावा दें,जिससे उनके घर में भी खुशियों का दीप जल सके। यही है हमारे सरकार की मंशा सब का साथ, सबका विकास। सहाय महाविद्यालय का चतुरमुखी विकास हो रहा है।

सिंह ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार शिक्षा का स्तर उठाने के लिये विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने ने भारतीय धार्मिक परम्परा और संस्कृति के विषय में भी छात्र/छात्राओं को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि बच्चाें को अपने माता-पिता व गुरूजन का सम्मान करना चाहिये, जो छात्र/छात्राएं अपने माता-पिता व गुरूजन का सम्मान नहीं करेंगे वह अपने जीवन में सफल नहीं होंगे।

डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहाकि सदैव भारत के सम्मान को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर काम करना चाहिए। उन्होंने महाविद्यालय की उपलब्धियों और छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा करते हुये प्रबन्धक डॉ ओमप्रकाश पाण्डेय बजरंगी को महाविद्यालय के विकास में हर सम्भव सहयोग देने की बात कही।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने पुरस्कृत किया गया। सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राओं में लगभग 500 प्रथम श्रेणी प्राप्त मेधावी रहे। अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर महाविद्यालय प्रबंध समिति के प्रबंधक ओम प्रकाश पाण्डेय, कार्यक्रम के अध्यक्ष आत्माराम मुरारका तथा गिरीश प्रसाद पांडे रहे। प्राचार्य अरुण कुमार मिश्र ने आए हुये अतिथियों के प्रति आभार जताया।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended