संजीवनी टुडे

देश के विकास में अपना योगदान दें युवा : राज्यपाल

संजीवनी टुडे 20-01-2019 22:08:38


पलवल। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि देश व समाज के उत्थान के लिए सभी लोगों को साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा। युवा इस देश की ताकत हैं, इसलिए युवाओं को रचनात्मक गतिधियों के साथ देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। सरकार का सबका साथ-सबका विकास, स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे जागरुकता अभियान भी देश को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। राज्यपाल ने यह विचार होडल के गांव रामगढ़ में रविवार को आयोजित अभिनंदन समारोह के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आज भारत देश व हरियाणा प्रदेश विकास की नई राह की ओर अग्रसर हैं। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

प्रदेश में 42 विश्वविद्यालय हैं, जिससे स्पष्ट है कि शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा में अभूतपूर्व काम हुआ है। हरियाणा पढ़ाई के साथ-साथ खेलों, ऑटोमोबाईल जैसे क्षेत्रों में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। हरियाणा की लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने देश में शिक्षा के महत्व का व्यापक प्रचार-प्रसार किया, जिसके कारण उस समय भारत के लोगों में शिक्षा के प्रति काफी जागृति आई। भारत में संत रविदास, संत कबीरदास व महर्षि वाल्मीकि जैसे महान पुरूष हुए, जिन्होंने समाज को नई विचारधारा से जोड़ते हुए सामाजिक एकता के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। इन संतों ने देश के लोगों की मन व मानसिकता में बदलाव की अलख जगाई। देश में फैली छुआछात जैसी समस्या का उन्होंने कड़ा विरोध किया। 

उनकी प्रेरणाओं से ही देश में सामाजिक विकृतियां खत्म हुई। उन्होंने कहा कि संविधान के रचेयता डा. भीमराव अंबेडकर ने देश को विश्व का बेहतरीन संविधान दिया। साथ ही उन्होंने सब लोगों को शिक्षित बनने, संगठित रहने व संघर्ष करने की भी प्रेरणा दी। उन्होंने कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा रखी मांगों को पूरा करवाने तथा 20 लाख रुपये गांव के विकास व 10 लाख रुपये आर्य कन्या गुरुकुल हसनपुर को देने की भी घोषणा की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में सदस्य व कार्यक्रम के संयोजक सूरजभान कटारिया ने कहा कि रामगढ़ में आयोजित इस अभिनंदन समारोह से नि:संदेह सामाजिक समरसता के संदेश को बढ़ावा मिलेगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने कहा कि राज्यपाल ग्रामीण क्षेत्र से संबद्ध हैं, इसलिए इनकी इच्छा थी कि उनका अभिनंदन भी गांव में किया जाए। उन्होंने कहा कि आर्य आठ बार बिहार राज्य में विधायक बने और मंत्री भी रहे, लेकिन इनका जीवन सादगी भरा रहा है। होडल के विधायक उदयभान ने भी कार्यक्रम में अपने विचार रखे। इस अवसर पर उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने अभिनंदन समारोह में आए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष महरचंद गहलौत, जिला पार्षद आशावती, गांव के सरपंच हुकम सिंह सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended