संजीवनी टुडे

योगी ने महिला अपराध पर अधिकारियों के कसे पेंच, एंटी रोमियो स्क्वायड को प्रभावी बनाने का दिया आदेश

संजीवनी टुडे 10-06-2019 18:59:58

उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे महिला व बाल अपराध को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पुलिस व गृह विभाग के अफसरों को जमकर फटकारा। इसपर नियंत्रण के लिए प्रदेश भर में एंटी रोमियो स्क्वायड को और अधिक प्रभावशाली बनाने हेतु उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिया


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे महिला व बाल अपराध को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पुलिस व गृह विभाग के अफसरों को जमकर फटकारा। इसपर नियंत्रण के लिए प्रदेश भर में एंटी रोमियो स्क्वायड को और अधिक प्रभावशाली बनाने हेतु उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिया।

महिलाओं व छोटी बालिकाओं पर बढ़ रहे अपराध को लेकर मुख्यमंत्री योगी आज काफी सख्त थे। आज गोरखपुर से लौटते ही उन्होंने इस मामले में सूबे के पुलिस महानिदेशक और गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया। 

मुख्यमंत्री ने लोक भवन में अधिकारियों के साथ काफी देर तक बैठक कर कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। अलीगढ़ मामले में वह वहां के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से काफी नाराज दिखे।

बैठक के बाद पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने अलीगढ़, कुशीनगर व हमीरपुर की घटनाओं की समीक्षा की और आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कॉलेजों व ग्रामीण क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ाने व एंटी रोमियो स्क्वायड को और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। 

इसके अलावा योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जून और जुलाई महीने में अभियान चलाकर एक्टिव रेप अफेंडर्स को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये। अदालतों में लंबित मामलों की जल्दी सुनवाई कराने का भी उन्होंने निर्देश जारी किया। 

एक सवाल के जवाब में पुलिस महानिदेशक ने यह माना कि हाल में हुई दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं के चलते पुलिस बैकफुट पर आ गयी है। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में अलीगढ़ समेत राज्य के अन्य जिलों में हुई दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होने पायेगी। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि अलीगढ़ मामले में लापरवाह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाकर दोषियों को कड़ी सजा दिलायी जायेगी। 

 मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में पुलिस महानिदेशक के अलावा प्रदेश मुख्य सचिव डा0 अनूप चंद्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, और एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 
गौरतलब है कि प्रदेश में इस समय महिलाओं विशेषकर छोटी बच्चियों पर अपराध तेजी से बढ़े हैं। पिछले दिनों अलीगढ़ में एक मासूम बच्ची की हत्या और हमीरपुर में छात्रा का अपहरण कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म फिर उसकी भी हत्या से प्रदेश ही नहीं पूरा देश शर्मसार है। इन दोनों जघन्य अपराधों को लेकर योगी सरकार की बड़ी किरकिरी हो रही है। विपक्ष भी सरकार पर हमलावर है। 

सपा मुखिया व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तो यहां तक कह डाला है कि भाजपा राज में यूपी अपराध प्रदेश बनता जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि भाजपा ने देश ही नहीं पूरी दुनिया में उत्तर प्रदेश की बदनामी करा दी है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended