संजीवनी टुडे

योगी ने दिये बकरीद एवं अन्य त्यौहारों पर अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 11-08-2019 11:19:29

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा (बकरीद), सावन के अंतिम सोमवार, रक्षा बन्धन, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी के अवसर पर कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा (बकरीद), सावन के अंतिम सोमवार, रक्षा बन्धन, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी के अवसर पर कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं।

यह खबर भी पढ़े: मामले के रफा दफा करने का वीडियो वायरल होने पर थाना प्रभारी निलंबित

योगी ने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिए जाएं। उन्होंने हर स्तर पर त्योहार को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबन्ध चाक-चैबन्द रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिये हैं। परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य को किये जाने की मंजूरी न दी जाए।

मुख्यमंत्री ने रुस के दौरे पर जाने के पहले शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर आगामी पर्वों एवं स्वतंत्रता दिवस के सम्बन्ध में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में श्रावण मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है, जिसका अंतिम सोमवार और बकरीद, एक ही दिन अर्थात 12 अगस्त को होगी। इसके दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो।

यह खबर भी पढ़े: पावस व्याख्यान माला में विजयलक्ष्मी साधौ का सम्मान

उन्होंने संवेदनशील जिलों एवं स्थलोें के दृष्टिगत पूर्व तैयारी एवं कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर सभी जिलों में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर नमाज़ के समय, मन्दिरों में पूजा-अर्चना तथा जल चढ़ाते समय सतर्क दृष्टि रखी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिबन्धित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होंने ईद-उल-अज़हा के दौरान पूर्व में हुई घटनाओं एवं संवेदनशील जनपदों व स्थलों की समीक्षा किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने सभी जिलों में साफ-सफाई के विशेष प्रबन्ध, निर्बाध विद्युत एवं जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्वाें और त्योहारों को शान्ति के साथ मनाये जाने में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए। इसके साथ ही, उन्होंने जन्माष्टमी के सम्बन्ध में भी पूर्व से तैयारियों को सुनिश्चित किये जाने की बात कही।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended