संजीवनी टुडे

हिमाचल में योग दिवस की धूम, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने रिज मैदान पर किया योग

संजीवनी टुडे 21-06-2019 11:45:55

रिज मैदान पर राज्य स्तरीय समारोह हुआ


शिमला। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को राजधानी शिमला योगमय नजर आई। तड़के जगह-जगह लगे योग शिविरों में भाग लेने बड़ी तादाद में छात्र, युवा और बुजुर्ग पहुंचे। योग के प्रति लोगों का उत्साह देखने लायक था। योग दिवस को लेकर मौसम भी मेहरबान रहा और कहीं भी बारिश नहीं हुई।

ऐतिहासिक रिज मैदान पर राज्य स्तरीय समारोह हुआ, जहां राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिकरत की। योग करने के लिए यहां बड़ी तादाद में युवा से लेकर बुजुर्ग उमड़े। कार्यक्रम सुबह 6:45 बजे शुरू हुआ और लगभग आठ बजे तक लोगों ने विभिन्न योगासन और प्राणायाम किए।

इस अवसर पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि योग एक ऐसी विधा है जिसे करने से आदमी हर रोग से मुक्त हो जाता है। मुख्यमंत्री जयराम ने कहा कि योग को समाज को व्यक्तिगत रूप से अपनाने की ज़रूरत है क्योंकि योग से शारीरिक और मानसिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि सरकार योग को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठा रही है तथा स्कूलों में भी इसे शुरू करने पर विचार चल रहा है। रिज मैदान पर इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से भव्य तैयारी की गई थी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन IFrame

इस बीच राज्य के अन्य जिलों में भी योग कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को योग की क्रियाएं करवाई गईं और स्वस्थ जीवन में योग के महत्व के बारे जानकारी दी गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended