संजीवनी टुडे

यमुना से अवैध रेत खनन जोरों पर, चालकों सहित तीन ट्रैक्टर-ट्राॅलियां जब्त

संजीवनी टुडे 14-01-2019 16:05:18


फरीदाबाद। अदालत ने यमुना रेत के खनन पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है, परंतु इसके बावजूद यमुना से सटे गांव ददसिया घाट पर इन दिनों यमुना का खनन कर चोरी करने का गोरखधंधा बदस्तूर जारी है। रात के समय यहां ट्रैक्टर चालक रेत भरकर ले जाते हैं और मनमाने दामों पर बेचते हैं। अब सूचना मिलने पर पुलिस ने रेत माफियाओं के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और इसी कड़ी में तीन ट्रैक्टर चालकों के खिलाफ यमुना से रेत चुराने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

प्राप्त जानकारी के अनुसार खेड़ीपुल पुलिस के एएसआई सुनील कुमार को रविवार रात को सूचना मिली थी कि कुछ लोग ददसिया घाट पर यमुना से रेत चुरा रहे हैं। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ट्रैक्टर चालक सैयद नईम पुत्र शाजाद व उसके भाई चांद मोहम्मद निवासी गांव खैर, टप्पल, जिला अलीगढ़ यूपी को चोरी की रेत सहित पकड़ लिया।

इसके अलावा पुलिस ने रोहित पुत्र सुरेश सजमा निवासी मवई को भी ट्रैक्टर -ट्राॅली सहित पकड़कर थाने ले गए और वहां उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। उल्लेखनीय है कि यमुना से सटे गांवों में यमुना का जलस्तर कम होने पर अवैध खनन का कार्य तेज हो जाता है, खासकर गांव के लोग, जिन्हें कोई कामधंधा नहीं है, ऐसी चोरी का काम करते हैं जो उनके लिए किसी रोजगार से कम नहीं होता है, जो ट्रैक्टर व बुग्गी आदि भरकर कई-कई चक्कर लगाते हैं और रात-रात में ही 3 से 5 हजार रुपये तक कमा लेते हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि माईनिंग विभाग के कुछ कर्मचारी भी पिक एंड चुज की नीति के तहत ऐसे लोगों की धरपकड़ ज्यादा करते हैं, जो उन्हें सुविधा शुल्क नहीं देते और जो सुविधा शुल्क देते हैं, उन पर हाथ तक नहीं रखते।

More From state

Trending Now
Recommended