संजीवनी टुडे

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यदुवंशिसों ने जलाभिषेक कर निभायी पौराणिक परंपरा

संजीवनी टुडे 22-07-2019 18:40:47

उत्तर प्रदेश की धार्मिेक नगरी वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के प्रथम सोमवार को ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे के बीच हजारों यदुवंशियों ने सामुहिक रुप से जलाभिषेक कर भगवान शिव को खुश करने की पौराणिक परंपरा का निर्वहन किया।


वाराणसी। उत्तर प्रदेश की धार्मिेक नगरी वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के प्रथम सोमवार को ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे के बीच हजारों यदुवंशियों ने सामुहिक रुप से जलाभिषेक कर भगवान शिव को खुश करने की पौराणिक परंपरा का निर्वहन किया। यादव बुधुओं ने गागर में गंगा जल लेकर श्री गौरी केदारेश्वर, तिल भांडेश्वर महादेव, अहिलेश्वर महादेव, महामृत्युंजय महादेव, ढूंढी राज गणेश, ओम कालेश्वर महा देव, लाट भैरव, सारंगनाथ महादेव पर भी पर भी जलाभिषेक कर पारंपरिक तरीके से पूजा-अर्चना की।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं अन्य मंदिरों में जलाभिषेक के दौरान प्रशासन की ओर से सुरक्षा एवं यातायात के विशेष इंतजाम किये गए थे। मंदिर प्रशासन पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यादुवंशियों ने जलाभिषेक के दौरान आम श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश पर आंशिक रोक लगा थी। यदुवंशियों ने पौराणिक मान्यता के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भ गृह में जलाभिषेक किया। इस बार अन्य श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के गर्भगृह में जाकर जलाभिषेक एवं पूजा करने की व्यवस्था नहीं है। उनके लिए बाहर ही प्रशासन ने इंतजाम किया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended