संजीवनी टुडे

पिछड़ा कार्ड के बूते राजग को चुनौती देगा महागठबंधन,राजद उम्मीदवारों में यादव-मुस्लिम का बोलबाला

संजीवनी टुडे 29-03-2019 16:24:38


पटना। बिहार में छह दलों के विपक्षी महागठबंधन ने भारी जद्दोजहद के बाद शुक्रवार को सीटों के बंटवारे के साथ सीटें तय कर लीं परंतु सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की संयुक्त सूची नहीं जारी कर पाया। महागठबंधन ने उम्मीदवारों का पिछड़ा कार्ड के सहारे सत्तारुढ़ राजग को घेरने की रणनीति का खुलासा किया है। महागठबंधन का नेतृत्व करते हुए राजद ने अपने कोटे की 19 में 18 सीटोें के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इसमें राजद के यादव-मुस्लिम समीकरण का बोलबाला रहा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

18 घोषित उम्मीदवारों में आठ यादव और तीन मुस्लिम हैं। सूची में राज्यसभा की सदस्य रहते मीसा भारती पाटलिपुत्र से फिर केन्द्रीय राज्यमंत्री राम कृपाल यादव को मुकाबला देंगी। वह लालू की बेटी हैं। वहीं समधी चंद्रिका राय सारण से उम्मीदवार बनाये गये हैं। महागठबंधन में राजद के उम्मीदवारों में आठ यादव उम्मीदवारों में शरद यादव,अर्जुन राय,चन्द्रिका राय,मीसा भारती,सुरेन्द्र यादव,विभा देवी,गुलाब यादव और जय प्रकाश नारायण यादव हैं। मुस्लिम चेहरों में अब्दुल बारी सिदद्दीकी,हिना शहाबऔर सरफराज अहमद हैं। राजपूतों में रघुवंश प्रसाद सिंह,जगदानंद सिंह और राणा रणधीर शामिल हैं। राजद ने बुलो मंडल के रूप में एक अति पिछड़ा और अनुसूचित जाति के दो उम्मीदवारों को जगह दी है। राजद ने माले के लिए आरा सीट छोड़ी है जहां राजू यादव उम्मीदवार बनाये गये हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

महागठबंधन में कांग्रेस के कोटे में मिली नौ सीटों में हालांकि सभी उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई परंतु उसकी सूची में राजपूत,भूमिहार,ब्राह्मण और कायस्थ जाति के एक-एक उम्मीदवार हैं। वहीं दो मुस्लिम ,एक यादव और दो अनसूचित ​जाति के हैं। हम के तीनों उम्मीदवारों में दो अनुसूचित जाति और एक अति ​पिछड़ी जाति के हैं । वीआईपी के तीन उम्मीदवारों में दो मल्लाह के नाम तय हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended