संजीवनी टुडे

विश्वकर्मा दिवस पर की मशीनों की पूजा अर्चना

संजीवनी टुडे 08-11-2018 16:10:52


फरीदाबाद। हर वर्ष की तरह इस बार भी विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर गुरुवार को औद्योगिक संस्थानों में जगह-जगह मशीनों व कलपुर्जाे की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान जहां कर्मचारियों ने विश्वकर्मा भगवान से सुख समृद्धि की कामना की वहीं मालिकों ने भी कर्मचारियों का प्रसाद वितरित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इसी कडी मेें इनेलो के वरिष्ठ उपप्रधान जोध सिंह वालिया ने रेलवे रोड स्थित अपने औद्योगिक संस्थान में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम जोध सिंह वालिया व समस्त कर्मचारियों ने सभी मशीनों को साफ किया उसके पश्चात दूध से नहलाया एवं पूजा अर्चना कर उन पर भोग चढाया कर प्रसाद वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा मनुष्य के जीवन में सदैव विश्वकर्मा पूजा का महत्व है। यदि मनुष्य के पास शिल्प ज्ञान न हो तो वह कोई भी भवन, इमारत नहीं बना पायेगा। इसलिए भगवान विश्वकर्मा को श्वास्तुशास्त्र का देवता भी कहा जाता है। इनको प्रथम इंजीनियर, देवताओं का इंजीनियर और मशीन का देवता भी कहा जाता है। विष्णु पुराण में विश्वकर्मा को देवताओं का देव बढ़ई कहा गया है। यह पूजा करने से अनेक फायदे है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इससे व्यापार में तरक्की होती है। पूजा करने से मशीन खराब नही होती है। व्यापार में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होती है। वालिया ने कहा कि हम सभी को अपनी पुरानी संस्कृति व परम्परा को बनाये रखते हुए समय समय पर इस तरह के पूजा अर्चना सहित पर्वो को मनाना चाहिए ताकि हमारा भारत जो कि ऋषि मुनियो की पवित्र धरती माना जाता है वह पवित्र ही रहे।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended