संजीवनी टुडे

मानसून की देरी से किसान होने लगे चिंतित

संजीवनी टुडे 17-06-2019 19:01:54

मध्‍य प्रदेश में पिछले साल की तरह इस साल भी मानूसन दिन पर दिन लेट होता जा रहा है। मानसून की बेरूखी से जहां आम जनता परेशान है तो दूसरी ओर किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें साफ दिखाई देने लगी हैं ।


भोपाल। मध्‍य प्रदेश में पिछले साल की तरह इस साल भी मानूसन दिन पर दिन लेट होता जा रहा है। मानसून की बेरूखी से जहां आम जनता परेशान है तो दूसरी ओर किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें साफ दिखाई देने लगी हैं । जानकारी के अनुसार सूखे की मार झेल रहा प्रदेश का बुन्‍देलखंड आज भी मानसून के इंतजार में है, इस इलाके में पानी की भीषण समस्‍या आज से नहीं बल्कि वर्षो से चली आ रही है, क्‍योंकि यहां पानी के जो भी स्रोत होते है गर्मी आते ही पूरी तरह सूख जाते हैं। कुछ इलाकों में छोटे तालाबों का निर्माण किया गया है, लेकिन वे भी भ्रष्‍टाचार की भेट चढ़ गए थे। यही वजह है कि इस इलाके के लोग पलायन करने को बजबूर होते हैं।

मानसून अभी प्रदेश में सक्रिय नहीं हुआ है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के शुरूआती सप्‍ताह में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। पिछले दो दिनों के भीतर राजधानी भोपाल सहित कुछ इलाकों में हल्‍की से तेज बारिश हुई है। प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते कई इलाकों में इंद्र देव को मनाने के लिए अभी से तरह-तरह के टोटके आजमा रहे हैं, जल संकट के साथ-साथ किसानों की चिंताएं बढ़ रहीं, क्‍योंकि फसलों की बुआई एवं धान की रूपाई लेट होने लगती है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended