संजीवनी टुडे

रांची में बनेगा विश्व स्तरीय कैंसर अस्पताल, रतन टाटा ने शिलान्यास किया

संजीवनी टुडे 10-11-2018 16:14:37


रांची। झारखंड की राजधानी रांची में मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तर्ज पर विश्व स्तरीय कैंसर अस्पताल बनेगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन रतन टाटा ने शनिवार को कांके के सुकुरहुट्टू में कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का शिलान्यास किया।

मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आनन्दित हूं, कृतज्ञ हूं। मेरा अभिवादन राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से स्वीकार करें। टाटा ट्रस्ट ने मोमेंटम झारखण्ड के दौरान कैंसर अस्पताल स्थापित करने की मांग को पूरा किया। आने वाले दो वर्ष के बाद राज्य के कैंसर पीड़ितों को इलाज के लिए दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अन्य राज्य में जाने पर लोगों को होने वाली परेशानियों से वह अवगत थे। यही वजह रही कि मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कार्य शुरू किया। पिछले चार साल में छह मेडिकल कॉलेज, एम्स का निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया। आज कैंसर अस्पताल निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दबी हुई कसक भी समाप्त हो गई।

रघुवर दास ने कहा कि टाटा समूह द्वारा अपने लाभांश का 80% राशि जनहित के कल्याण में खर्च किया जाता है। यह परंपरा 100 वर्ष पुरानी है, क्योंकि जमशेदजी टाटा ने संदेश दिया था कि जो भी धन हम अर्जित कर रहें हैं वह समाज से प्राप्त किया हुआ है। इस लाभांश का हिस्सा समाज के उत्थान में लगाना चाहिए। उस परंपरा का निर्वहन आज भी हो रहा है। अन्य औद्योगिक घरानों को भी प्रेरणा लेना चाहिए। दास ने बताया कि स्वाधीनता से बहुत पहले ही भारत में स्टील उत्पादन करने के लिए कंपनी ने कार्य प्रारंभ किया। आजाद भारत के बाद जमशेदजी ने राष्ट्र और राज्य की समृद्धि के लिए प्रयास प्रारम्भ कर दिए। हर क्षेत्र में टाटा समूह द्वारा काम हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह मेरे अनुरोध को टाटा समूह ने कैंसर अस्पताल का शिलान्यास कर पूरा किया। उस तरह झारखण्ड के ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में सहायक बनें। राज्य के एक हजार पंचायत के गांव को विकसित करने व कोल्हान क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट का लगाने में मदद करें। राज्य सरकार खर्च होने वाली राशि का 50 प्रतिशत ट्रस्ट को देगी। सरकार, जनता और कारपोरेट शक्ति मिलकर राज्य की गरीबी समाप्त करने की सार्थक पहल करे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल सहिया बहनों के अथक प्रयास से राज्य में शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी दर्ज की गई है। राज्य के चिकित्सक भी ईमानदारी से कार्य करें। आपको भगवान ने चिकित्सक बनाया है। आप सदर अस्पताल और रिम्स नहीं जाना चाहते और मरीज आपकी बाट जोहते हैं। आप समाज के लिए कुछ करें। जीवन एक बार प्राप्त होता है इसका अंश परोपकार में भी लगाएं। सदर अस्पताल और रिम्स नहीं जाना यह ठीक नहीं है। 

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि आज स्वर्णिम दिन है। कैंसर पीड़ितों के लिए टाटा ट्रस्ट ने नेक कार्य किया है। अस्पताल की सफलता को देख कर सीटों को बढ़ाया जाएगा। पड़ोसी राज्य के लोग भी इस अस्पताल से लाभान्वित होंगे। आने वाले दिनों में कैंसर का आधुनिक इलाज सुनिश्चित होगा। देवघर में बन रहे एम्स का कार्य द्रुतगति से हो रहा है। अप्रैल माह से वहां ओपीडी का शुभारंभ होगा।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस अवसर पर पद्म विभूषण रतन टाटा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री का प्रयास रंग लाया। मुख्यमंत्री ने मोमेंटम झारखण्ड के दौरान कैंसर अस्पताल प्रारंभ करने की बात कही थी। डेढ़ साल बाद दूरदर्शी मुख्यमंत्री का प्रयास सफल हुआ। यह अस्पताल नार्थ ईस्ट के लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा। रांची आकर इस कार्य को सम्पन्न कर मैं खुश हूं। हर वर्ष लाखों लोग इस बीमारी से मर रहें हैं। हमारी कोशिश है कि आने वाले वर्षों में कैंसर से मरने वाले लोगों की संख्या में कमी की जाए। इस निमित कार्य और अनुसंधान हो रहें हैं। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now