संजीवनी टुडे

बरौनी खाद कारखाना के श्रमिकों की हड़ताल 30 दिन के लिए टली

संजीवनी टुडे 19-06-2019 15:18:58

मजदूर एकता केन्द्र समर्थित 20 जून से प्रस्तावित अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल 30 दिन तक के लिए टल गयी है।


बेगूसराय। बेगूसराय में निर्माणाधीन हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रासायन लिमिटेड (हर्ल-बरौनी खाद कारखाना) में मजदूर एकता केन्द्र समर्थित 20 जून से प्रस्तावित अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल 30 दिन तक के लिए टल  गयी है। हर्ल गेट पर गेटमीटिंग के बाद बुधवार को इसकी घोषणा की गई है। 

मजदूर एकता केन्द्र के महामंत्री सह सेल्फ फॉर सोसाइटी टीम के सदस्य राजकिशोर सिंह ने बताया कि बेगूसराय सांसद से प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन मिला है कि बेगूसराय के विभिन्न प्रतिष्ठानों में काम कर रहे तमाम ठेका श्रमिकों को श्रमेव जयते का शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में ठोस कदम उठाया जायेगा। 

घोषणा के बाद आरएलसी पटनासे भी यह आश्वासन दिया गया कि ठेका मजदूरों के सभी तरह का भुगतान हेतु केन्द्र सरकार की ओर से एक डिजिटल पोर्टल की शुरुआत हुई है। केन्द्रीय प्रतिष्ठानों में कार्यरत ठेका श्रमिकों को इसके साथ जोड़ने और ठेका श्रमिकों के तमाम समस्या निवारण के लिए क्षेत्रीय श्रम आयुक्त ने त्रिपक्षीय बातचीत कराने का आश्वासन दिया  है। 

सांसद एवं आरएलसी के आश्वासन और राष्ट्रीय पोर्टल से श्रमिकों के भुगतान को जोड़ने में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए आंदोलन को 30 दिनों तक टालने का सामूहिक निर्णय लिया गया है। मजदूर एकता केंद्र के अध्यक्ष अजीत कुमार ने कहा कि एक स्वयंभू मजदूर नेता ने बरौनी थर्मल में मजदूरों के विश्वास से छल किया जिसके फलस्वरूप वे थर्मल में अपना अस्तित्व भी बचाकर नहीं रख पाये। 

उपाध्यक्ष शंकर शर्मा ने कहा कि जिनके साथ मजदूरों का विश्वास है वही असली संगठन है। हम अपना काम पूरी ईमानदारी और पारदर्शी तरीके से केन्द्र सरकार के घोषित श्रमेव जयते और प्रधानमंत्री मोदी जी की गरीब श्रमिक सशक्तिकरण मुहिम को लेकर लगातार आगे बढ़ रहे हैं। 

अगर तीस दिन के अन्दर ठेका श्रमिकों के भुगतान को पोर्टल के माध्यम से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू और श्रमिकों की समस्या का निवारण नहीं होगा तो 18 जुलाई से आंदोलन होगा। 

इस बीच श्रमिकों को जागरूक एवं उनकी समस्याओं का निवारण करने का प्रयास प्रबंधन और संबंधित पदाधिकारियों के साथ बातचीत कर किया जायेगा। गेट मिटिंग में मंजेश, बबलू, सुशील, दिनेश, राजेश, उमेश, संजय समेत विभिन्न कंपनियों में कार्यरत सैकड़ों ठेका श्रमिक शामिल हुए।

जयपुर में प्लाट मात्र 2.60 लाख में कॉल 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended