संजीवनी टुडे

ऋषिकेश एम्स में महिलाओं की कॉस्मेटिक जननांग सर्जरी की सुविधा शुरू, अविवाहित युवती की सर्जरी सफल

संजीवनी टुडे 18-02-2020 22:45:08

संस्थान के पुनर्निर्माण और कॉस्मेटिक-प्लास्टिक स्त्री रोग विभाग ने 23 साल की अविवाहित युवती की नर्व स्पेयरिंग रिडक्शन क्लिटोरोप्लास्टी सर्जरी कर मेडिकल साइंस के क्षेत्र में नई बुलंदी हासिल की है।


ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश  में अब लाइफ ट्रांसफॉर्मिंग फीमेल कॉस्मेटिक जननांग सर्जरी की सुविधा मंगलवार को शुरू हो गई। इसके साथ ही एम्स ऋषिकेश देश का एकमात्र ऐसा चिकित्सा संस्थान बन गया है, जिसमें यह विशेष विभाग स्थापित किया गया है। यह जानकारी एम्स के निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने मंगलवार को दी।

उन्होंने कहा है कि संस्थान के पुनर्निर्माण और कॉस्मेटिक-प्लास्टिक स्त्री रोग विभाग ने 23 साल की अविवाहित युवती की नर्व स्पेयरिंग रिडक्शन क्लिटोरोप्लास्टी सर्जरी कर मेडिकल साइंस के क्षेत्र में नई बुलंदी हासिल की है। इस युवती को जन्म से ही क्लिटोरल हाइपरट्रॉफी की शारीरिक विकृति थी। जननांग विकृति का इलाज कर उसे पूर्ण स्त्रीत्व प्रदान करने वाला एम्स ऋषिकेश उत्तर भारत का पहला संस्थान है। 

एम्स निदेशक प्रो. रविकांत ने बताया कि यह युवती  हरिद्वार जनपद की है। उसका पूरा परिवार परेशान था। देश के सभी बड़े चिकित्सा संस्थानों ने जवाब दे दिया था।यहां विभिन्न प्रकार की जांच के बाद उसे क्लिटोरोमेगाॅली अर्थात क्लिरोटरल हाइपरट्रॉफी का पता चला। युवती की जांच पुनर्निर्माण और कॉस्मेटिक-प्लास्टिक स्त्री रोग विभाग के प्रमुख डॉ. नवनीत मैगन की देखरेख में की गई। यह दुर्लभ किस्म का मामला था।

उन्होंने बताया कि संस्थान के चिकित्सक डा. नवनीत मैगन और उनकी टीम ने नर्व स्पेयरिंग रिडक्शन क्लिटोरोप्लास्टी तकनीक के माध्यम से इसका सफल उपचार कर दिखाया। उल्लेखनीय है कि एम्स ऋषिकेश पूरी दुनिया में पहला संस्थान है, जिसने रिकंस्ट्रक्टिव और कॉस्मेटिक-प्लास्टिक गायनोकोलॉजी विभाग की शुरुआत कर कॉस्मेटिक गायनोकोलॉजी में तीन साल का पोस्ट-डॉक्टोरल एमसीएच कोर्स शुरू किया है।

डॉ. नवनीत मैगन ने बताया है कि युवती का क्लिटोरिस पुरुष लिंग की तरह था।यह सर्जरी लगभग दो घंटे तक चली। चिकित्सीय टीम उसे एक सामान्य स्त्रैण रूप और अंजाम देने में सफल रही। यह पूरी तरह से उसके जीवन को बदलने वाली सर्जरी है। अब वह एक सामान्य यौन जीवन जी सकती है। अब वह दाम्पत्य जीवन के लिए भी पूरी तरह फिट है।

यह खबर भी पढ़ें:​ फरार नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपी को पुलिस ने दबोचा

यह खबर भी पढ़ें:​ यूपी/ दस साल की प्रेम कहानी के झूठ का हुआ अंत, तीन बच्चों के बाप से मिलने गई प्रेमिका को महिलाओं ने पीटा

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended