संजीवनी टुडे

प्रदेश में सर्दी के तेवर होने लगे तीखे, कोहरे की चादर ओढ़ आई सर्दी, गिरने लगा तापमान

संजीवनी टुडे 28-11-2020 06:01:00

प्रदेश में सर्दी के तेवर तीखे होने शुरू हो गए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


जयपुर। प्रदेश में सर्दी के तेवर तीखे होने शुरू हो गए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। खासतौर पर पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों के तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा सवेरे कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे को कोहरा भी छाया रहा।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेशभर में गुरुवार रात को सबसे सर्द माउंट आबू रहा। यहां तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा श्रीगंगानगर में तापमान 9.9 डिग्री, चूरू में 7.6, बीकानेर में 8, पिलानी में 8.1, वनस्थली में 8.5, जयपुर में 14, सीकर में 9.5, जैसलमेर में 10.4, कोटा में 12.1, सवाईमाधोपुर में 12.2, बूंदी में 13.4, बाड़मेर में 13.7, जोधपुर में 13.3 और फलौदी में 12.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिन तक प्रदेश में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है। शीतलहर के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट होने से कड़ाके की सर्दी पड़ेगी, वहीं जोरदार कोहरा छाया रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार ही शुक्रवार को प्रदेश के सवाई माधोपुर इलाके में घना कोहरा छाया रहा। सवाई माधोपुर में अलसुबह पूरा जिला घने कोहरे के आगोश में रहा। कोहरे के कारण सडक़ पर वाहनों की रफ्तार को लगभग ब्रेक लग गए। विजिबिलिटी खत्म सी हो गई है। इसके चलते वाहन चालकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कोहरे के कारण जनजीवन भी प्रभावित हुआ।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एकाएक बदले मौसम के मिजाज ने सर्दी बढ़ा दी है। बीती रात राजधानी जयपुर सहित एक दर्जन से अधिक शहरों में बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद चली शीतलहर से एकाएक ठिठुरन बढ़ा गई। बूंदी, सवाई माधोपुर और चित्तौडग़ढ़ में 17 मिमी तक बारिश हुई। बूंदी में 17, चित्तौड़ में 16, सवाई माधोपुर में 11, भीलवाड़ा में 5.9, अजमेर में 5.3, जयपुर में 2.2, हनुमानगढ़ में 2, श्रीगंगानगर में 1.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक 27 और 28 नवंबर को कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है। इसके बाद राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत की बड़ी जीत, हाईकोर्ट ने बंगले की तोड़फोड़ को ठहराया गलत, दिया ये आदेश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended