संजीवनी टुडे

पश्चिम बंगाल का तापमान में आई बढ़ोत्तरी

संजीवनी टुडे 13-01-2019 11:41:02


कोलकाता। पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार दो दिनों तक तापमान में गिरावट दर्ज किए जाने के बाद रविवार को एक बार फिर पारा चढ़ा है। इस दिन अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कोलकाता में तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो शनिवार की तुलना में 0.3 डिग्री ज्यादा है। शनिवार को कोलकाता का तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस पर था। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

इस बारे में अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि अब वसंत मौसम की शुरुआत होने वाली है इसलिए तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को कोलकाता समेत राज्य के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। 

हालांकि 15 जनवरी को जिस दिन गंगा सागर में मकर संक्रांति का पुण्य स्थान होना है, उस दिन तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट की आशंका उन्होंने व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को कोलकाता के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

इस दिन आसनसोल का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस, बांकुड़ा का 11.2 डिग्री सेल्सियस, उत्तर 24 परगना के बैरकपुर का 9.7 डिग्री सेल्सियस, मुर्शिदाबाद के बरहमपुर का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस और बर्दवान का 11.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है जो शनिवार की तुलना में ज्यादा है। 

इसके अलावा कैनिंग का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस, कोंटाई का 10 डिग्री सेल्सियस, कूचबिहार का 7.1 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण 24 परगना डायमंड हार्बर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर चढ़ा है। इसी तरह से सैलानियों के लिए बेहद पसंदीदा जगह के रूप में चिन्हित पूर्व मेदिनीपुर का समुद्र तट दीघा में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस है। 

हल्दिया में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस, जलपाईगुड़ी में 8.7 डिग्री सेल्सियस, कलाइकुंडा में 9.9 डिग्री सेल्सियस, कालिमपोंग में 7.5 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता का न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस रहा है। 

इसी तरह से दमदम का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस, नदिया जिले के कृष्णा नगर का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस, मालदा जिले का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस, मेदनीपुर का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस, पानागढ़ का न्यूनतम 9.2 डिग्री सेल्सियस, पुरुलिया का 9.6 डिग्री सेल्सियस और सिलीगुड़ी का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस पर है। 

इन क्षेत्रों के अलावा बीरभूम जिले के श्रीनिकेतन का न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस और हावड़ा तथा हुगली जिले में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

संजीव बनर्जी ने बताया कि अधिक से अधिक एक सप्ताह तक हल्की ठंड का एहसास होगा लेकिन उसके बाद बसंत के मौसम का अनुभव लोग करने लगेंगे। वैसे भी रविवार को देशभर में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जा रहा है जो बसंत उत्सव का शुरुआत माना जाता है। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended