संजीवनी टुडे

सफेद दाग वाले लोगों से हमें नहीं करना चाहिए भेदभाव : मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 25-06-2019 10:30:00

विश्व विटिलिगो दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपील की है कि शरीर की त्वचा का रंग देखकर हमें किसी से किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए।


कोलकाता। विश्व विटिलिगो दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपील की है कि शरीर की त्वचा का रंग देखकर हमें किसी से किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि आज विश्व विटिलिगो दिवस है। 

आइए हम सब मिलकर शपथ लेते हैं कि किसी के भी शरीर अथवा त्वचा का रंग देखकर उससे किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं करेंगे। विटिलिगो (ल्यूकोडर्मा) एक प्रकार का त्वचा रोग है। दुनिया भर की लगभग 0.5 प्रतिशत से एक प्रतिशत आबादी विटिलिगो से प्रभावित है, लेकिन भारत में इससे प्रभावित लोगों की आबादी लगभग 8.8 प्रतिशत तक दर्ज किया गया है। देश में इस बीमारी को समाज में कलंक के रूप में भी देखा जाता है। 

विटिलिगो किसी भी उम्र में शुरू हो सकता है, लेकिन विटिलिगो के आधा से ज्यादा मामलों में यह 20 साल की उम्र से पहले ही विकसित हो जाता है, वहीं 95 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से पहले ही विकसित होता है। 25 जून को विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाता है। विटिलिगो एक प्रकार का त्वचा विकार है, जिसे सामान्यत: ल्यूकोडर्मा (सफेद दाग) के नाम से जाना जाता है। 

इसमें आपके शरीर की स्वस्थ कोशिकाएं प्रभावित होती हैं। इस बीमारी का क्रम बेहद परिवर्तनीय है। कुछ रोगियों में घाव स्थिर रहता है, बहुत ही धीरे-धीरे बढ़ता है, जबकि कुछ मामलों में यह रोग बहुत ही तेजी से बढ़ता है और कुछ ही महीनों में पूरे शरीर को ढक लेता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended