संजीवनी टुडे

हमें अपने ग्रह की रक्षा के लिए सजग भूमिका निभानी चाहिए : मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 17-06-2019 12:15:59

विश्व बंजरपन और सूखा रोकथाम दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धरती वासियों से ग्रह की रक्षा के लिए अपनी भूमिका अदा करने की अपील की है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया।


कोलकाता। विश्व बंजरपन और सूखा रोकथाम दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धरती वासियों से ग्रह की रक्षा के लिए अपनी भूमिका अदा करने की अपील की है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि आज धरती के बंजरपन और सूखा रोकथाम के लिए वैश्विक दिवस है। 

इस मौके पर हम सभी को अपने ग्रह की सुरक्षा के लिए संकल्प लेना चाहिए। अगर हर एक व्यक्ति मात्री धरती की रक्षा के लिए अपने हिस्से की भूमिका निभाने का काम करता है तो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह की सुरक्षा सुनिश्चित रहेगी। वैज्ञानिक अध्ययन से यह बात साफ हो चुका है कि धीरे-धीरे धरती अपने अंत की ओर बढ़ रही है। सूर्य भी क्षरित हो रहा है। 

जीवाश्मों के अध्ययन के मुताबिक पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को करीब 3.5 अरब साल हो चुके हैं। इतने समय में पृथ्वी ने कई तरह की आपदाएँ झेली हैं।जम जाना या अंतरिक्ष की चट्टानों का टकराना, प्राणियों में बड़े पैमाने पर ज़हर का फैलना, जला कर सब कुछ राख कर देने वाली रेडिएशन। 

वैज्ञानिक इस बात की आशंका जता चुके हैं कि दूसरे ग्रहों की तरह शायद पूरी पृथ्वी बंजर भूमि में तब्दील हो जाएगी। इसीलिए धरती को बंजरपन से मुक्त रखने हेतु नागरिकों को सजग तरीके से प्लास्टिक के इस्तेमाल से परहेज और कई अन्य कदम उठाने की अपील लगातार की जाती रही है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended