संजीवनी टुडे

ग्वालियर में विवेक और अशोक की किस्मत ईवीएम में कैद, बसपा का नहीं दिखा आधार

संजीवनी टुडे 12-05-2019 19:58:47


ग्वालियर। ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार विवेक नारायण शेजवलकर और कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। रविवार को सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक 18 लाख 76 हजार 945 मतदाताओं में 56.39 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। चूंकि मतदान प्रतिशत अभी अनंतिम है, इसलिए पीठासीन अधिकारियों की रिपोर्ट जमा होने के बाद ही अंतिम प्रतिशत सामने आएगा। कई मतदान केन्द्र ऐसे भी मिले हैं जहां पुरुषों की तुलना में दोपहर 3 बजे तक महिलाओं की कतार ज्यादा लंबी दिखी है। ऐसा ही एक दृश्य पिछौर का है।
 
रविवार की सुबह मतदान के दौरान भाजपा उम्मीदवार विवेक नारायण शेजवलकर ने सुबह सात बजे तेरापंथी धर्मशाला में मतदान किया तो सुबह 8 बजे भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने भी सपरिवार जीवाजी गंज स्थित खादी ग्रामोद्योग में मतदान करने पहुंचे। श्री झा का कहना  था कि देश में मोदी की सरकार बन रही  है । सुबह 9 बजे करीब केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरार बारादरी चौराहा पर स्कूल में मतदान किया तो वहीं भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर ने अपने ग्राम मऊछ पहुंचकर मतदान किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहले एएमएआई शिशु मंदिर पर अपना वोट डाला । इसके बाद ही उन्होंने शिवपुरी का रुख किया। कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह ने सुबह आठ बजे केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक एक पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान शुरू होते ही कई जगह से ईवीएम खराब होने की शिकायतें आईं लेकिन उन्हें तुरंत दुरुस्त करा लिया गया। इसलिए कईं अप्रिय स्थिति नहीं बनी। 
 
शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत
विधानसभा का नाम प्रतिशत
ग्वालियर ग्रामीण 53.92
ग्वालियर 53.10
ग्वालियर पूर्व 50.50
ग्वालियर पश्चिम 54.68
भितरवार 56.14
डबरा 60.93
करैरा 60.39
पोहरी 64.86
कुल मतदान प्रतिशत 56.39 ( नोट: यह मतदान अनंतिम है ) 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को पीछे छोड़ा: डबरा में रामश्री बाई (103) अपने पैरों पर चलने में असमर्थ हैं लेकिन मतदान करने का उत्साह उन्हें स्ट्रेचर पर बैठकर मतदान केन्द्र तक पहुंची और महिला चिकित्सक की मदद से अपना मतदान किया। श्रीमती बैजयंती माला (92) में भी वोट डालने का उत्साह किसी से कम नहीं दिखा। वैजयंती माला ने ग्वालियर पूर्व के थाटीपुर स्थित शासकीय कन्या विद्यालय के मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। श्रीमती शकुंतला (84) ने जेसी मिल कन्या विद्यालय के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर वोट डाला। शकुंतला कुछ दिन पहले ही अपनी बेटी के यहां बंगलौर गईं थीं लेकिन मतदान के लिए वापस भी लौट आईं। उनका कहना है कि मैने कभी मतदान को छोड़ा नहीं है, इसीलिए बेटी को छोड़कर चली आई। ग्वालियर के लक्ष्मीनारायण निवासी तानसेन रोड ने शासकीय शिक्षा महाविद्यालय के मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान किया।
 
दिव्यांग भी किसी से कम नहीं : दिव्यांग भारती बाथम निवासी चंदनपुरा और डबरा  निवासी आकाश सहरिया ने व्हीलचेयर से पहुंचकर मतदान किया। डबरा में दिव्यांग कल्याण सिंह वालेंटियर की सहायता से वोट डाला। इसी तरह पिछोर कस्बे में स्थित शासकीय कन्या उमाविद्यालय पर 98 दिव्यांग मतदाताओं में 96 ने वोट डाले हैं। सीएमओ आनंद शर्मा ने बताया  जो दो दिव्यांग पिछोर में नहीं थे, सिर्फ वे ही वंचित रहे हैं। हमने योजनापूवर्क सभी दिव्यांग का मतदान कराया है।
 
शादी की रस्म के बीच दूल्हा-दुल्हन ने किया मतदान : मतदान को लेकर एक और रोचक किस्सा कुम्हरपुरा मुरार का है। वहां वर्षा झा ने शादी की रस्मों के बीच मतदान केन्द्र पर पहुंचकर वोट डाला। वहीं, पिछौर कन्या विद्यालय में दुल्हन ने वोट डाला। मतदान केन्द्र क्रमांक 105 पर एक दूल्हे के द्वारा मतदान किया गया है ।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मौसम बना मददगार : 11 मई तक 44 डिग्री सेल्सियश पर चलने वाला तापमान भी रविवार को मतदाताओं की मदद करता दिखाई दिया। कई लोग इसे मोदी के नाम पर बह रहे अंडर करंट से जोड़कर देख रहे हैं तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दूसरी भाषा बोलकर अपने पक्ष में यह सब देख रहे हैं। दोपहर के वक्त तो हल्की बूंदों ने ग्रामीण क्षेत्र में सौंधी-सौंधी खुशबू बिखेर दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended