संजीवनी टुडे

ग्रामीणों ने डीलर पर लगाया राशन वितरण में गड़बड़ी का आरोप

संजीवनी टुडे 07-04-2020 21:46:02

बोण्डो पंचायत के अरको गांव के ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार सोमरा उरांव पर राशन वितरण में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया है।


गुमला। बोण्डो पंचायत के अरको गांव के ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार सोमरा उरांव पर राशन वितरण में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया है। डीलर सोमरा उरांव पर स्थानीय राशन कार्डधारियों द्वारा फरवरी और मई माह का राशन-केरोसिन तेल वितरण नहीं करने, नये राशन कार्ड बनाने को लेकर राशि की वसूली करने , परिवार के सदस्य बाहर रहे तो उनका राशन काट कर  राशन कम देने, उज्जवला गैस का लाभ नहीं दिलाने आदि का आरोप है। ग्रामीणों ने प्रखंड प्रशासन से उक्त डीलर के विरूद्ध जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। इसके पूर्व  अरको बुचीटोली और अरको खास के ग्रामीणों की एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई।  अरको के डीलर सोमरा उरांव के दुकान में पीएचएच के 277, अंत्योदय के 25 और  90 परिवार के सफेद कार्ड हैं। चावल का कुल आवंटन 93.20 क्विंटल है। ग्रामीणों ने बताया कि सरकार द्वारा अप्रैल- मई माह का एक साथ वितरण करने का आदेश दिया गया है। लेकिन पिछले जनवरी से अभी तक  डीलर द्वारा मार्च और मई माह का राशन नहीं दिया गया है।

दो माह का राशन देते हुए सभी कार्ड पर फरवरी, मार्च और अप्रैल का राशन चढ़ाया जा रहा है। कुछ लोग इसका विरोध किया तो उनके कार्ड पर फरवरी का राशन नहीं चढ़ाया गया। कार्डधारी महिला अजमून खातून ने बताया कि हमारे परिवार में कुल सात सदस्य है। पिछले सात माह से मै बाहर थी । वापस लौटकर राशन लेने डीलर के पास गई तो उसने दो माह का राशन पांच किलो काटकर दिया और सातों माह का पैंतीस पैंतीस किलो चावल और किरोसीन तेल कार्ड में इंट्री कर दिया गया। सोमरा उरांव पिता स्व.झुमका उरांव अरको, अम्बाबारी दोनों आंखों से लाचार (दिव्यांग) ने बताया कि पति-पत्नी सहित पांच परिवार हैं। राशन कार्ड नहीं है। सहयोग मांगने पर भी डीलर ने कभी चावल नहीं दिया । अरको के ही बुधराम उरांव के साथ साथ कई लोगो से राशन कार्ड बनाने के लिए एक हजार से लेकर आठ हजार तक लिए जाने का आरोप लगाया है । प्रत्येक वितरण में लाल कार्ड से दो किलो और अंत्योदय कार्ड से तीन किलो चावल की कटौती की जाती है । डेढ़ लीटर किरोसीन तेल 80 रुपए में दिया जाता है। इ

स मौके पर वार्ड सदस्य सह सहिया फुलमनी देवी, वार्ड सदस्य  फुलमनी देवी,किलवा देवी, राधिका देवी, राखी देवी, कलेश्वरी देवी, सारो देवी, देवन्ती देवी, धनेश्वरी देवी,पारो देवी, गायत्री देवी, पिंकी देवी,बुधैन देवी, सुशीला देवी, विहंस देवी, तेतरी देवी, आशा देवी, सोनी देवी, रेवती देवी, शिवा महतो, विनोद, इश्वर महतो, बुधराम भगत, मुकुल, पंचम, विवेक, सहदेव,बनेश्वर, संदीप सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थें‌। इस बावत पंचायत के मुखिया अशोक भगत ने कहा कि डीएसओ गुमला, बीडीओ, सीओ और एमओ को जांच कर उचित कार्रवाई करने के लिए व्हाट्सएप के जरिए आवेदन बनाकर भेजा गया है। वहीं जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल ने कहा कि लॉक डाउन में लोगों को भोजन की कमी न हो इसके लिए सरकार द्वारा लोगों को अग्रिम राशन दिया जा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत मिली है। जांच कराकर दोषी पाए जाने पर डीलर के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: महाराष्ट्र: पुणे में कोरोना के 3 मरीजों की मौत, राज्य में मृतकों की संख्या हुई 55

यह खबर भी पढ़े: सांसद संजय सिंह ने की डोनाल्ड ट्रंप के बयान की कड़ी निंदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended