संजीवनी टुडे

दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ में जल्द होगी वाहनों की चेकिंग

संजीवनी टुडे 24-06-2019 14:24:32

लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर जल्द ही वाहनों की चेकिंग की जाएगी।


लखनऊ। राजधानी लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर जल्द ही वाहनों की चेकिंग की जाएगी। इसके लिए तैयारी तेजी से चल रही है। आरटीओ प्रशासन एके सिंह ने सोमवार को बताया कि यातायात नियमों के बार-बार उल्लंघन करने पर दो या चार पहिया वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द हो सकता है। ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले 574 वाहन स्वामियों की सूची मिली है। इन लोगों ने चार बार से अधिक रोड सुरक्षा का उल्लंघन किया है। ये मामला ई- चालान के जरिए सामने आया है। 

उन्होंने बताया कि 574 वाहनों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने के पहले  प्रतिसार निरीक्षक (आरआई)  से जांच पड़ताल कराई जाएगी। इसके बाद ही रजिस्ट्रेशन रद्द करने के संबंध में गाड़ी मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा।

आरटीओ ने बताया कि जल्द ही दिल्ली के तर्ज पर लखनऊ में वाहनों की चेकिंग का जाल बिछाया जाएगा। राजधानी की सीमा में बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के वाहन चालक प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में सूबे के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला ने विभागीय अधिकारियों को कड़े से कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। ताकि दो व चार पहिया वाहन मालिकों में खौफ पैदा हो सके और लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाया जा सके। 

दरअसल,उच्च न्यायालय की ओर से गठित की गई सड़क सुरक्षा समिति ने भी तीन या उससे अधिक बार यातायात नियमों को तोड़ने वालों का पंजीकरण मोटर यान अधिनियम 1988  के तहत  निरस्त किए जाने को उचित माना है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended