संजीवनी टुडे

वाराणसी: कोरोना संकट काल में सादगी से लोगों ने घरों में अदा की ईद की नमाज

संजीवनी टुडे 25-05-2020 14:41:04

वाराणसी: कोरोना संकट काल में सादगी से लोगों ने घरों में अदा की ईद की नमाज


वाराणसी। कोरोना संकट काल में लागू लॉकडाउन के बीच सोमवार को मुस्लिम समाज बेहद सादगी से खुशियों का पर्व ईद उल फितर मना रहा है। ईद मनाने को लोग सुबह से तैयार होने लगे। उत्साह से लबरेज युवा, बच्चे, बुर्जुग सुबह-सुबह तैयार हुए और ईद की नमाज अपने घरों में तैयार कमरों में परिजनों के साथ अदा की। झक सफेद नये कपड़े, सिर पर सजी टोपी और खुशबूदार इत्र की गमक ने माहौल को खास बना दिया। 

 घर के बुर्जगों की देखरेख में ईद की नमाज पूरे अकीदत और एहतराम के साथ पढ़ी गई। लोगों ने अल्लाह ताला से घर परिवार में बरक्कत,समाज मुल्क में अमन चैन,खुशहाली और कोरोना से मुक्ति पाने के लिए दुआएं मांगी। लोगों ने सदका, फितरा, जकात जमा कराई, वहीं गरीबों को दान दिया। नमाज अदा करने के बाद कोरोना संक्रमण की वजह से ज्यादातर लोग एक-दूसरे से गले मिलने से भी बचते रहे। लोग दूर से ही एक दूसरे को हाथ मिलाकर पर्व की बधाई देते देखे गये। ईद की नमाज मस्जिदों में प्रतीकात्मक रूप में चुनिंदा मौलानाओं ने अदा की। प्रसिद्ध लाट भैरव मस्जिद में ईद की नमाज में शामिल पांच चुनिंदा लोग शामिल हुए।

इस पर्व पर पूर्वांह बाद लोगों ने लज्जतदार सेवइयों और अन्य व्यंजनों का आनंद उठाया और घर आने वाले मेहमानों की खातिरदारी में लगे रहे। देर रात तक सेवईं खाने और खिलाने का सिलसिला चलता रहा। लोगों ने सोशल मीडिया के जरिये एक दूसरे को मुबारक दी। नगर के मुस्लिम बहुल क्षेत्र मदनपुरा,बजरडीहा,लोहता जोखिम क्षेत्र (हॉटस्पॉट) में भी बेहद सादगी से ईद मनाई मई। पर्व पर जिले में सुरक्षा का व्यापक प्रबन्ध किया गया है। सुबह से ही वाराणसी परिक्षेत्र के एडीजी ब्रज भूषण,कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी रेंज विजय सिंह मीणा,जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा,एसएसपी प्रभाकर चौधरी, एडीएम सिटी विनय सिंह और एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह फोर्स के साथ सड़कों पर चक्रमण करते रहे।

यह खबर भी पढ़े: देश में कोरोना के आए 6977 नए मरीज, मरने वालों की संख्या हुई 4021

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान के 7 जिलों में मिले 72 नए पॉजिटिव, अब 7100 मरीज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended