संजीवनी टुडे

उत्तराखंडः बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले के मुख्य आरोपित गीताराम नौटियाल की बहाली का आदेश रद्द

संजीवनी टुडे 22-05-2020 18:12:50

बहुचर्चित उत्तराखंड छात्रवृत्ति घोटाले के मुख्य आरोपित गीताराम नौटियाल की संयुक्त निदेशक पद पर सवैतनिक बहाली का आदेश चार दिन बाद शुक्रवार को रद्द कर दिया गया।


देहरादून। बहुचर्चित उत्तराखंड छात्रवृत्ति घोटाले के मुख्य आरोपित गीताराम नौटियाल की संयुक्त निदेशक पद पर सवैतनिक बहाली का आदेश चार दिन बाद शुक्रवार को रद्द कर दिया गया। 

बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में नौटियाल की संलिप्तता सामने आने के बाद अक्टूबर 2019 में एसआईटी ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। नवम्बर में गीताराम नौटियाल की गिरफ़्तारी हुई तो अगले कुछ दिनों में विभाग ने उन्हें निलंबित कर दिया। फिलहाल ज़मानत पर चल रहे नौटियाल को 18 मई को बहाल किया गया था। उत्तराखंड में साल 2010 से लेकर 2016 तक समाज कल्याण विभाग से एससीएसटी छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति (दशमोत्तर) में बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ था। इसमें अपात्रों को छात्रवृत्ति बांटने के गंभीर आरोप लगे थे। 700 करोड़ रुपये से अधिक  के इस घोटाले की जांच दो एसआईटी कर रही हैं। अभी तक समाज कल्याण विभाग के छह बड़े अफसरों समेत 6 दर्जन से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इनमें गीताराम नौटियाल भी हैं। 

18 मई को समाज कल्याण विभाग के सचिव एल फैनई के हस्ताक्षर से जारी एक आदेश के तहत गीताराम नौटियाल को संयुक्त निदेशक, समाज कल्याण के पद पर पुन: बहाल कर दिया गया था। पता चला है कि गुरुवार को कैबिनेट बैठक के दौरान समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने गीताराम नौटियाल की गुपचुप बहाली पर अपनी नाराजगी जताई। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई। उसके बाद प्रशासनिक कार्रवाई का पहिया तेजी से घूमा और नौटियाल की बहाली का आदेश रद्द करने का नया आदेश भी सचिव एल फैनई के हस्ताक्षर से शुक्रवार को जारी हो गया। 

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग के इस घोटाले को उजागर करने में भाजपा नेता और राज्य आंदोलनकारी रविंद्र जुगरान और आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट चंद्रशेखर करगेती की बड़ी भूमिका थी। दोनों ही लोगों ने इस घोटाले पर हाईकोर्ट में रिट दायर की थी।

यह खबर भी पढ़े: लाहौर से कराची जा रहा विमान क्रैश; फ्लाइट में 90 यात्री थे सवार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended