संजीवनी टुडे

उत्तरप्रदेश: 3,895 कोरोना नमूनों की जांच में 275 संक्रमित, लखनऊ के 142 रोगी

संजीवनी टुडे 11-07-2020 16:37:00

प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है। अनलॉक टू में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को जांच किये गए 3,895 नमूनों में से 275 की रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई।


लखनऊ। प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है। अनलॉक टू में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को जांच किये गए 3,895 नमूनों में से 275 की रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई।

इनमें लखनऊ के 142, कन्नौज के 30, संभल के 23, अयोध्या के 29, मुरादाबाद के 16, बाराबंकी के 11, शाहजहांपुर के 09, मथुरा के 08, हरदोई-रायबरेली के 02-02, गोण्डा, गोरखपुर व सीतापुर का 01-01 रोगी शामिल है। इसके साथ ही कई अन्य प्रयोगशालाओं की रिपोर्ट में भी कोरोना के नए मामलों की पुष्टि हुई है। लखनऊ में श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल ने सपा एमएलसी सुनील सिंह साजन की कोरोना नमूने की जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें वह कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 
 
गोरखपुर मेडिकल कालेज को कुशीनगर से भेजे गए नमूनों में शनिवार की सुबह मिली नौ जांच रिपोर्ट में सभी पाॅजिटिव हैं। इसमें एक पुलिस लाइन में तैनात पुलिसकर्मी शामिल है। इस तरह से जनपद में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 227 हो गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनपी गुप्ता ने बताया कि सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जा रही है। सम्पर्क में आने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। अब तक पांच की लोगों की कोरोना से मौत हुई है और 118 लोग स्वस्थ होकर घर भेजे जा चुके हैं। 

देवरिया जिले में गोरखपुर मेडिकल कालेज से शनिवार को आई कोरोना मरीजों की जांच रिपार्ट में एक व्‍यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। कुल 259 रिपोर्ट में 258 निगेटिव और एक की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इस तरह से जनपद में कोरोना संक्रमित की संख्‍या बढ़कर अब 350 हो गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि शनिवार को एक कि रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे कोविड अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

बीआरडी मेडिकल कालेज से ही शनिवार को संत कबीरनगर के 275 नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी हुई, जिसमें 250 नमूने निगेटिव और 25 पॉजिटिव आए। जिले में पॉजिटिव की कुल संख्या 367 हो गई है। इनमें से 235 मरीज स्वस्थ हुए हैं। अब तक सात संक्रमितों की कोरोना से मौत हुई है। 

गौतमबुद्ध नगर में पिछले चौबीस घंटों में संक्रमित लोगों की संख्या 3,229 पहुंच गई। अभी तक जिले में 2,221 लोग ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं जबकि 31 लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। वर्तमान में 1008 लोग जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं जहां उनका इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों में 87 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। 

आगरा में शुक्रवार रात आई रिपोर्ट के मुताबिक 17 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि के बाद अब कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,374 पहुंच गई है। अब तक 91 लोगों की मौत हुई है और 1,115 लोग ठीक हुए हैं। इस बीच जनपद के एसएन मेडिकल कॉलेज में प्‍लाज्‍मा थेरेपी की सुविधा उपलब्‍ध हो गई है। वाराणसी के मुख्य चिकित्साधिकारी के अनुसार आज अभी तक 09 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज निर्देश दिए कि कोरोना जांच क्षमता में निरन्तर वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर विधि से 30 हजार टेस्ट प्रतिदिन, रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से 15 हजार से 20 हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा ट्रूनैट मशीन के द्वारा 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। उन्होंने कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बिना लक्षण वाले कोविड संक्रमित मरीजों को एल-1 कोविड चिकित्सालय में उपचारित किया जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: कोविड-19 के उपचार के नाम पर मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे निजी अस्पताल, शासन ने तय किए रेट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended