संजीवनी टुडे

पांच ट्रिलियन इकोनामी के लक्ष्य को पाने के लिये यूपी की भूमिका अहम: योगी

संजीवनी टुडे 24-07-2019 16:16:24

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिये उनकी सरकार पूरी गंभीरता और कटिबद्धता के साथ कदम बढ़ा रही है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिये उनकी सरकार पूरी गंभीरता और कटिबद्धता के साथ कदम बढ़ा रही है। 

श्री योगी ने यहां राज्य विधानसभा में अनुपूरक बजट प्रस्तावों पर चर्चा करते हुये कहा कि दुनिया के विकसित देशों से कदमताल मिलाने के लिये भारत को पांच ट्रिलियन इकाेनामी बनाने के लिये 130 करोड़ लोगों को इस अभियान से जुड़ना होगा। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये उत्तर प्रदेश की भूमिका अहम होगी क्योंकि देश का हर छठा शख्स इस राज्य का निवासी है और यह प्रदेश को देश में सबसे युवा होने का भी गौरव प्राप्त है। 

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये अनुपूरक बजट पिछली फरवरी को पारित सालाना बजट का प्रतिनिधित्व करता है। प्रदेश की समृद्धि और खुशहाली के बिना इस लक्ष्य को प्राप्त करना नामुमकिन है और इसके लिये बुनियादी ढांचे की मजबूती के साथ साथ विकास की रफ्तार को भी बढाना होगा। 

एक ट्रिलियन की इकोनामी की दिशा में मौजूदा रफ्तार से चलने में लक्ष्य को पाने में 12 से 15 साल का समय लग सकता है। इसलिये दीर्घकालीन भविष्य की खुशहाली के लिये सरकार को कुछ कड़े फैसलों लेने होंगे। इस काज में विपक्ष, सरकारी कर्मचारी और अधिकारी, जनप्रतिनिधि समेत हर वर्ग की सहभागिता जरूरी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच साल में एक ट्रिलियन इकोनामी के लिये सड़क, व्यापार, होटल,खनन, बिजली, यातायात और परिवहन समेत कई अन्य क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढना होगा। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये प्रदेश में 70 हजार करोड़ से लेकर एक लाख करोड़ रूपये के अतिरिक्त निवेश की व्यवस्था करनी होगी। लक्ष्य बड़ा है लेकिन असंभव नहीं है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

sssdsdd

More From state

Trending Now
Recommended