संजीवनी टुडे

यूपी/COVID-19: छात्रों को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में एक साल की स्टडी लीव देगी योगी सरकार

संजीवनी टुडे 24-05-2020 08:44:35

इसके लिए सरकार ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्टार्टअप को नए विषय के तौर पर जोड़ने योजना तैयार की है।


लखनऊ। लॉकडाउन की वजह से बिगड़ चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए योगी सरकार भरसक प्रयास कर रही है। इसे लेकर हर रोज नई योजनाओं और उनके क्रियान्वयन पर विचार विमर्श हो रहे हैं। इसी के तहत यूपी की योगी सरकार युवा उद्यमियों की फौज खड़ी करने में जुटी हुई है। इसके लिए सरकार ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्टार्टअप को नए विषय के तौर पर जोड़ने योजना तैयार की है। 

Yogi Adityanath

सीएम योगी का फोकस नौजवानों को ‘जाॅब सीकर नहीं, जाॅब प्रोवाइडर’ बनाने पर है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के फाइनल ईयर में एक साल की स्टडी लीव देने की भी योजना तैयार की गई है। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक स्टडी लीव के दौरान छात्र को इंटर्नशिप कराने की तैयारी है। 

Yogi Adityanath

सरकार का मानना है कि इससे छात्रों को युवा उद्यमी बनाने के लिए प्रेरित करने में आसानी आएगी और वे खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। बताया जा रहा है कि इस योजना में एक लाख छात्रों को पहले साल में शामिल किया जाएगा, उन्हें इंटर्नशिप के दौरान प्रतिमाह ढाई हजार का मिलेगा भत्ता भी देंगे। सरकार इन छात्रों का प्रोजेक्ट वर्क पाठ्यक्रम का हिस्सा भी बने देंगी। 

Yogi Adityanath

बताया जा रहा है सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ को स्टार्टअप हब बनाने कवायद में जुट चुके हैं। दस हजार से भी अधिक स्टार्टअप यूपी में स्थापित  करने का लक्ष्य रखा गया है। सिडबी की मदद से योगी सरकार ने कार्पस फंड बना सकती है। वहीं सरकार हर जिले में स्टार्टअप इकाई बनाएगी। 

Yogi Adityanath

बता दें कि 10 हजार से भी अधिक स्टार्टअप यूपी में स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। सिडबी की मदद से योगी सरकार ने कार्पस फंड बना सकती है। अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) को 15 करोड़ की प्रथम किश्त भी सौंप दी है। प्रदेश सरकार और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।  इससे बाहर से आए कामगार और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने में भी मदद मिलेगी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: यूपी/Lockdown 4.0: योगी सरकार का बड़ा फैसला, कल से खुलेंगे सभी सरकारी दफ्तर, इन नियमों का करना पड़ेगा पालन

यह खबर भी पढ़े: SBI ने बदला BANK खुलने का समय, यहां करें चेक अपनी ब्रांच की टाइमिंग

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended