संजीवनी टुडे

कोरोना से लड़ रहे किसानों की बेमौसम बारिश तोड़ सकती है रीढ़ की हड्डी

संजीवनी टुडे 27-03-2020 13:31:12

कोरोना की इस जंग के बीच मौसम ने अपना रुक बदल लिया। तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए और हल्की बारिश ने मौसम में ठंडक का एहसास करा दिया।


कानपुर देहात। कोरोना की इस जंग के बीच मौसम ने अपना रुक बदल लिया। तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए और हल्की बारिश ने मौसम में ठंडक का एहसास करा दिया। कोरोना से लड़ाई लड़ रहे कृषि प्रधान देश मे अब किसानों को इस मौसम की भी मार झेलनी पड़ सकती है। इसके चलते किसान की रीढ़ की हड्डी ही मानो टूट जाएगी। 

मौसम में लगातार बदलाव से इसके मिजाज को समझ पाना मुश्किल सा हो गया है। फिलहाल तपती गर्मी में अगर मौसम में बदलाव आ जाए और इस बेमौसम में बूंदा बांदी हो जाएं तो यह लोगों को राहत देने का काम जरूर करता है। लेकिन यह मौसम किसानों के अरमानों में पानी फेरने की फिराक में है। एक तरफ लोग कोरोना जैसी वैश्विक आपदा से लड़ रहा है और लोग घरों में रहकर लॉक डाउन का पालन कर रहे हैं।

इससे देश की अर्थ व्यवस्था भी डगमगाने की कगार पर है। कृषि प्रधान कहे जाने वाले इस देश में किसान भी घरों में है और इस आपदा के सामान कर रहा है। किसानों के खेतों में गेहूं की फसल के साथ अन्य रबी की फसल पकी खड़ी है, जिसको काटने की तैयारी ही हो रही थी कि आपदा से किसानों को घरों में बैठना पड़ा। 

हालांकि की सरकार ने किसानों के लिए कई वादे किए हैं और उनके राहत के लिए कई कदम भी उठाये है। लेकिन सवाल यह उठता है कि अगर तीन दिनों तक बारिश हो गई तो खेतों में खड़ी पकी फसल का क्या होगा। किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरों का बढ़ जाना यह बता रहा है कि किसान दो तरफा परेशानी से लड़ने को मजबूर है। 

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ  नौशाद खान ने बताया कि 27 मार्च से लेकर यह 29 मार्च तक हल्की बूंदा बांदी हो सकती है। बहुत तेज बारिश के आसार नहीं है। अगर यह बूंदा बांदी ही हुई तो किसानों की फसलों में ज्यादा नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर इसने मूसलाधार बारिश का रूप ले लिया तो कई किसानों के सपने टूट जाएंगे। 

रसूलाबाद के किसान मनोज ने बताया कि कोरोना की वजह से उनको खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है उनके पैर मानो कमजोर हो गए हैं। अब मौसम ने साथ नहीं दिया और बारिश बड़ गई तो हमारी रीढ़ की हड्डी (फसल) चौपट होने से टूट जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: ईएमआई चुकाने के लिए 3 महीने की छूट, सिबिल स्‍कोर पर भी नहीं होगा असर: आरबीआई

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस के कारण दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कम्पनी को लगा जबरदस्त झटका

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended