संजीवनी टुडे

नाशिक में बोले उद्धव ठाकरे- ब्रिटिश कानून में हो बदलाव, मौजूदा कानून में संशोधन व सुधार जरूरी

संजीवनी टुडे 16-02-2020 21:45:12

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ब्रिटिशकालीन कानून में आवश्यक बदलाव पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी मिले बहुत समय हुआ, लेकिन अभी तक ब्रिटिश कानून ही है।


मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ब्रिटिशकालीन कानून में आवश्यक बदलाव पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी मिले बहुत समय हुआ, लेकिन अभी तक ब्रिटिश कानून ही है। समाज की जरूरतें और बदलती परिस्थितियों के मद्देनजर ब्रिटिश कानून की समीक्षा करके उसमें आवश्यक बदलाव करने की जरूरत है। सीएम उद्धव रविवार को नाशिक में महाराष्ट्र एवं गोवा वकील परिषद की ओर से आयोजित चर्चासत्र में बोल रहे थे। सीएम उद्धव ने कहा कि लोगों की भावना है, न्याय प्रक्रिया तेजी से हो। मौजूदा कानून में संशोधन व सुधार जरूरी है। इस पर लोकतंत्र के चारों स्तंभों को विचार करना चाहिए। 

न्याय व्यवस्था पर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक साथ चर्चा होने पर उनके सुझाव व सूचना को समझने पर बेहतर बदलाव संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि  ऐसी न्याय व्यवस्था बने कि महिला अत्याचार के मामलों को फास्ट्र ट्रॅक कोर्ट में भेजने की जरूरत ही न पड़े। मुख्यमंत्री के मुताबिक आदर्श समाज रचना अस्तित्व में लाने का प्रयास करना होगा। कानून के अलावा संस्कारों को अधिक महत्व है। संस्कार रूपी समाज ढालने का समय अब आ गया है। 

निर्भया मामले के दोषियों को अभी तक फांसी नहीं दी जा रही है। कानून पर सख्ती से अमल के लिए न्याय पालिका, सरकार और प्रशासन में आपसी तालमेल होना चाहिए। सीएम ठाकरे की उपस्थिति में न्यायाधीश भूषण गवई के हाथों जिला न्यायालय की नई इमारत के कोनशिला का अनावरण किया गया। इमारत का काम तीन साल में पूरा होगा। सात मंजिली इमारत में 45 न्यायालय शामिल होंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ठाकरे ने वडाला नाका परिसर के द्वारकामाई बचत गुट की ओर से चलाए जा रहे शिवभोजन केंद्र को भेंट दी। उन्होंने शिवभोजन थाली के बारे में लोगों से बातचीत की। लोगों ने किफायती भोजन की गुणवत्ता बेहतर बताई। इस दौरान सीएम से रूबरू हुए कुछ लाभार्थियों के आंख में आंसू छलक उठे।  

यह खबर भी पढ़ें: उद्धव सरकार के विरोध में भाजपा करेगी आंदोलन, किया ये ऐलान

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended