संजीवनी टुडे

दो दुल्हनों ने घोड़ी पर बैठकर निकाला बनवारा, फिर कुछ ऐसा किया की सारा शहर देखकर दंग

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 29-01-2020 16:29:29

हरियाणा के भिवानी शहर में कंचन तथा मोनिका नाम की लड़कियों ने आज अपनी शादी में घोड़ी पर बनवारा निकालकर एक नई पहल की शुरुआत की है।


भिवानी। हरियाणा के भिवानी शहर में कंचन तथा मोनिका नाम की लड़कियों ने आज अपनी शादी में घोड़ी पर बनवारा निकालकर एक नई पहल की शुरुआत की है।

इन दो लड़कियों की शादी कल होने वाली है। हिन्दू रीति -रिवाज के अनुसार लड़की दो -तीन पहले बान बैठती है। दहेज प्रथा व कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को छोड़कर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए दोनों बेटियों ने घोड़े पर बैठकर बान निकाला। दुल्हन समेत परिवार के लोग शहर में डीजे के गानों पर महिलायें बच्चे व पुरुष थिरकते नजर आये।

यह खबर भी पढ़ें:​ मोदी कैबिनेट ने गर्भपात अवधि में किया बदलाव, अब 24 सप्ताह में हो सकेगा गर्भपात

ज्ञातव्य है कि ऐसा पहली बार हुआ जब किसी दुल्हन ने घोड़े पर अपना बनवारा निकाला है। इस तरह की शादी में पूरे शहर के लोग शामिल हुए। इस तरह की शिक्षा से ही समाज की रुढ़ियों को खत्म किया जा सकता है। दोनों दुल्हनों ने बताया कि आज हमारा बनवारा निकाला जा रहा है। हमें बेहद ख़ुशी हो रही है। कल हमारी दोनों की शादी है। हमारे परिवार ने शुरू से ही हमें लड़कों की तरह रखा है। किसी तरह की कोई प्रतिबंध नहीं था। लड़कियां भी लड़कों से पीछे नहीं है।

दुल्हन की भाभी व अन्य लोगों ने बताया कि हमारा परिवार सबसे अलग विचारधारा वाला परिवार है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now