संजीवनी टुडे

चौबीस घंटे बाद बुझी अल्ट्राटेक सीमेंट में लगी आग

संजीवनी टुडे 08-06-2019 18:55:54

जिले के शम्भूपुरा थाना क्षेत्र स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट में शुक्रवार को लगी आग पर शनिवार को दूसरे दिन २४ घंटे बाद काबू पाया जा सका।


चित्तौडग़ढ़। जिले के शम्भूपुरा थाना क्षेत्र स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट में शुक्रवार को लगी आग पर शनिवार को दूसरे दिन २४ घंटे बाद काबू पाया जा सका। विभिन्न स्थानों से आई दमकल लगातार फेरे कर आग बुझाने की में जुटी रही। इसके बावजूद आग बुझाने में 24 घंटे से अधिक का समय लग गया। आग बुझने के बाद सभी ने राहत की सांस ली है। वहीं कभी कभार प्लास्टिक के कचरे में से रह-रह कर धुंआ उठ रहा है, जिस पर दमकल खड़ी कर लगातार पान का छिड़काव किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सावा के निकट स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट के कचरा यार्ड में शुक्रवार दोपहर 3 बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई थी। आग लगने के तत्काल बाद पहले तो अल्ट्राटेक प्लांट की दमकल की सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। 

बाद में चित्तौडग़ढ़ जिले के अलावा नीमच जिले से भी दलमकल मंगवा कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया।शुक्रवार दिन के अलावा पूरी रात आग बुझाने के प्रयास हुवे। रात में भी काफी प्रयासों के बाद आग नहीं बुझी। वहीं शनिवार सुबह भी आग जलती रही। करीब २४ घंटे बाद शनिवार शाम आग पर काबू पाया जा सका। दमकलकर्मियों के अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट के अधिकारी भी मौके पर जमे रहे। गौरतलब है कि अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट के डंपिंग यार्ड में शुक्रवार अपराह्न करीब 3 बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई। इसमें प्लास्टिक होने के कारण काफी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू पाया जा सका है। आग लगने के कारणों का भी खुलासा नहीं हो पाया। अल्ट्राटेक सीमेंट के अधिकारी नुकसान का आंकलन निकालने में जुटे हैं। 

दमकल का भी निकला दम
शुक्रवार अपरान्ह करीब 3 बजे लगी आग के बाद मौके पर आधा दर्जन से अधिक संस्थानों की दमकल बुलाई गई, जो लगातार फेरे करती रही। इसके कारण दमकल भी हांफने लग गई। जानकारी में सामने आया कि तीन दमकल में डीजल खत्म हो गया, जिन्हें खड़ी करनी पड़ गई। इस पर शनिवार सुबह अल्ट्राटेक सीमेंट की ओर से डीजल की व्यवस्था के लिए टैंकर मंगवाया गया है। दोपहर बाद कुछ दमकल भेज दी गई।

चारों तरफ  धुंवा ही धुंवा
शुक्रवार को जब आग लगी तब दूर से ही धुंवे के गुब्बार उड़ते दिखाई दे रहे थे। वही शनिवार सुबह भी कचरा यार्ड में कई जगह पर आग लगी हुई थी। इससे धुआं उठ रहा था। चारों तरफ  धुआं ही धुआं था, जिससे कि कुछ भी देखना मुश्किल हो रहा था। वहीं 2 दिन से लगी आग से आस-पास के क्षेत्रों के लोग भी धुंवे की चपेट में आ गए।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended