संजीवनी टुडे

गंदगी और प्रदूषण से निजात दिलाना ही शहीदों को सच्ची श्रद्धाजंलि: तिवारी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 26-01-2020 17:55:26

कानपुर के जिलाधिकारी डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के साक्षी इस शहर को प्रदूषण और गंदगी से निजात दिलाना ही शहीद क्रांतिकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।


कानपुर। उत्तर प्रदेश में कानपुर के जिलाधिकारी डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के साक्षी इस शहर को प्रदूषण और गंदगी से निजात दिलाना ही शहीद क्रांतिकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।

डा तिवारी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में कहा कि आजादी की लड़ाई का बिगुल फूंकने वाली 1857 की क्रान्ति का बडा केन्द्र कानपुर रहा है। इस क्रान्ति की रूपरेखा एवं खाका कानपुर के बिठूर में बनी। क्रान्ति केे अन्तर्गत रोटी एवं कमल देने की योजना नाना साहेब पेशवा,तात्याटापे और अजीमुल्लाह ने अपने सहयोगियों के साथ बनायी थी।

यह खबर भी पढ़ें:​ Ind vs NZ: गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया का तोहफा, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

उन्होने कहा “ हमें उस पुराने गरिमामयी इतिहास को कायम रखना है तथा देश की एकता एवं अखण्डता को अच्छुण रखना है। स्वाधीनता आन्दोलन के दौरान कानपुर क्रांतिकारियों की गुप्त सभाओं तथा मंत्राणाओं का मुख्य केन्द्र रहा है। सरदार भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, राम प्रसाद बिस्मिल, गणेश शंकर विद्यार्थी आदि अनेक आजादी के दीवाने यहां गुप्त सभाएं करके देश को आजाद कराने की रणनीति तैयार करते थे।

स्वाधीनता आन्दोलन के दौरान कानपुर के श्यामलाल गुप्त पार्षद जी ने ‘‘ झण्डा ऊॅंचा रहे हमारा, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा’’ गीत लिखकर आजादी के दीवानों को नई प्रेरणा दी। पत्रकारिता के क्षेत्र में गणेश शंकर विद्यार्थी ने अपने ‘प्रताप’ समाचार पत्र के माध्यम से अनूठी मिसाल कायम की। देश को आजादी दिलाने में अनेकों वीर सपूतों ने अपने प्राणो की आहूति एवं बलिदान देकर देश को आजादी दिलायी है।

यह खबर भी पढ़ें:​ RRB Recruitment 2020: पश्चिम मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करे आवेदन!

उन्होनें कहा कि कानपुर का कपडा एवं चर्म उद्योग बडा उद्योग रहा है। इस शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिये प्लास्टिक एवं पालीथीन का उपयोग न करें तथा स्वच्छता अपनायें,इस शहर को स्मार्ट सिटी बनायें। गंगा माता को स्वच्छ बनाने के लिये सभी लोग जनसहभागिता के साथ स्वच्छ बनाने के लिये काम करें तथा गंगा में गंदगी न फैलायें।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended