संजीवनी टुडे

सर्वे ऑफ इंडिया पर पुस्तक का त्रिवेंद्र ने किया विमोचन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-09-2019 18:29:22

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर कृष्ण गोपाल बहल की लिखित पुस्तक गलिमपेस फ्रॉम सर्वे ऑफ इंडिया कवरिंग 250 ईयर का विमोचन किया।


देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर कृष्ण गोपाल बहल की लिखित पुस्तक ‘गलिमपेस फ्रॉम सर्वे ऑफ इंडिया कवरिंग 250 ईयर’ का विमोचन किया।

यह खबर भी पढ़े: भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है और रहेगा: राजनाथ

श्री त्रिवेंद्र ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास में आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में ब्रिगेडियर (से.) बहल को बधाई देते हुए कहा कि पुस्तक में सर्वे आफ इंडिया की विकास यात्रा को बढ़िया तरीके से दर्शाया गया है। इसमें उच्च कोटि के फोटोग्राफ का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमालय की मैपिंग में पं नैनसिंह के योगदान को भुलाया नही जा सकता है। 

यह काम उन्होंने उस समय किया जब संसाधन व तकनीक नहीं थी। आज सैटेलाइट से छोटी छोटी जगहों के नक्शे मिल जाते हैं। त्रिवेंद्र ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में किसी तरह के प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने का आह्वान किया है। 

सरकार अपने स्तर से प्रयास करती है परंतु समाज का सहयोग बहुत जरूरी होता है। पिछले कुछ वर्षों में समाज और देश से जुङे मुद्दों पर जन जागरूकता आई है। स्वच्छता अभियान की सफलता इसका प्रमाण है। इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी और अन्य भी उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended