संजीवनी टुडे

तृणमूल का आरोप बंगाल में आयोग ने लगाया है आपातकाल

संजीवनी टुडे 21-05-2019 22:03:33


कोलकाता। 19 मई को कोलकाता और उप नगरीय क्षेत्रों की नौ संसदीय सीटों पर अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। इसके बावजूद इन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ तृणमूल और भाजपा के बीच जारी हिंसा को देखते हुए चुनाव आयोग ने राज्य में फिलहाल केंद्रीय बलों की तैनाती जारी रखने का निर्णय लिया है। आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आगामी 27 मई तक राज्य में कम से कम 200 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती रहेगी। 

इस फैसले को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग को आड़े हाथों लिया है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा है कि चुनाव आयोग ने भाजपा के इशारे पर पश्चिम बंगाल में आपातकाल घोषित कर रखा है। उन्होंने इस संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त के पास शिकायत की है। आदर्श आचार संहिता लागू होने तक पश्चिम बंगाल में केंद्रीय बलों की तैनाती की भाजपा की मांग पर सवाल उठाते हुए डेरेक ने मंगलवार को चुनाव आयोग से पूछा कि क्या राज्य में "आपातकाल घोषित किया गया है"? 


उन्होंने गत केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के गत 19 मई को पत्रकार सम्मेलन में दिए गए उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने आशंका व्यक्त की थी कि मतदान संपन्न होने और मतगणना पूरा होने के बाद बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के कार्यकर्ताओं का नरसंहार करवा सकती है।

 इसलिए पश्चिम बंगाल में केंद्रीय बलों की तैनाती जारी रहनी चाहिए। इस पर सवाल उठाते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि भाजपा के मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय बल एक सप्ताह तक बंगाल में रहेंगे। क्या बंगाल में भाजपा द्वारा आपातकाल की घोषणा की गई है? केंद्रीय बलों के रूप में भाजपा-आरएसएस के सदस्य नागरिकों पर अत्याचार कर रहे हैं। बंगाल के लिए विशेष नियम क्यों हैं, यह अस्वीकार्य है।

 उल्लेखनीय है कि बंगाल में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त किए गए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे ने मंगलवार को स्पष्ट किया है कि बंगाल में केंद्रीय बलों की तैनाती फिलहाल जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अंतिम चरण के मतदान के लिए 710 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती हुई थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इसमें से 510 कंपनी केंद्रीय बलों को वापस भेज दिया गया है जबकि 200 कंपनी केंद्रीय बलों को बंगाल में संरक्षित रखा गया है। इसमें से 82 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती स्ट्रांग रूम में रखे ईवीएम की सुरक्षा के लिए की गई है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended